पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:किसानों से चर्चा के बाद आम्रपाली आम की उपज बढ़ाने के लिए शोध करने का निर्णय

घाघरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

घाघरा प्रखंड के कुन्दो एवं पाठकपुर ग्राम में टीएसपी प्रोजेक्ट पर प्रदान घाघरा एवं आईसीएआर प्लांडू के संयुक्त तत्वाधान ग्रामीण किसानों की एक बैठक फलोत्पादन में वृद्धि को लेकर शनिवार को हुई। बैठक में टीएसपी प्रोजेक्ट के तहत पाठकपुर एवं कुन्दो ग्राम में आम्रपाली आम की उपज पर वृद्धि के लिए किसानों से व्यापक विचार विमर्श करते हुए अगले एक वर्ष के लिए शोध कार्य प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया। जिसके लिए घाघरा प्रखंड के कुंदो और पाठकपुर गांव में 25 किसानों के साथ कुल 15 एकड़ जमीन पर लगे आम्रपाली आम के ऊपर शोध का कार्य अगले एक साल के लिए शुरू किया गया।

इस शोध कार्य द्वारा एक आम्रपाली आम के पौधे से 40 से 50 किलोग्राम तक के उपज लाने की कोशिश की जाएगी। जिससे बेहतर फल उत्पादन के साथ महिला किसान के जीवन में एक सकारात्मक बदलाव दिखेगा। इस शोध कार्य में आईसीएआर प्लांडू द्वारा किसानों को आम से जुड़ी तकनीकी सहायता के साथ-साथ दवा, खाद एवं कृषि उपकरण मुहैया कराया गया।जिससे किसानों के बीच एक आम के उत्पादन में वृद्धि को लेकर उत्सुकता देखी गयी। आईसीएआर प्लांडू के वैज्ञानिक महेश डागर ने महिला किसानों बताया कि इस शोध के सफल होने के साथ घाघरा प्रखंड क्षेत्र के बाकी किसानों को फलोत्पादन के इस नई तकनीक का भी लाभ मिलेगा। मौके पर घाघरा प्रदान के कार्यक्रम पदाधिकारी जीतेन्द्र कुमार, अभय आनंद, सुकरू भगत, प्रहलाद, महेश्वर, महिला किसान कुंती देवी, मालती देवी, सीतामुनि, दसमनिया सहित कई लोग उपस्थित थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें