पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अन्नदाता की सुध:25000 किसानों का केसीसी आवेदन स्वीकृत करें : डीसी

गुमला21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में उपस्थित जिला के पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
बैठक में उपस्थित जिला के पदाधिकारी।

उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभुकों को केसीसी से आच्छादित करने के उद्देश्य से समीक्षात्मक बैठक की गई।

बख्तर साय मुंडल सिंह प्रेक्षागृह में आयोजित बैठक में उपायुक्त ने जिले के सभी किसानों को केसीसी से शत-प्रतिशत आच्छादित करने का निर्देश दिया। उन्होंने जुलाई तक 25000 आवेदकों को केसीसी का लाभ दिलाने का निर्देश दिया। इसके लिए रणनीति बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने शाखा प्रबंधकों को किसानों के आवेदन पत्रों को स्वीकृत करने का निर्देश दिया।

अबतक लगभग 18000 आवेदन विभिन्न बैंकों में स्वीकृति के लिए भेजा जा चुका है । उपायुक्त ने बताया कि स्वीकृत केसीसी के आवेदनों के आधार पर केसीसी ऋण वितरण भी कराया जाएगा। खरीफ सीजन को देखते हुए समय पर कृषकों को केसीसी से आच्छादित करें ताकि किसान समय पर उन्नत किस्म के बीज खरीदकर अपनी पैदावार बढ़ा पाएं और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो सके। बैठक में उपायुक्त डीडीसी एसी सहित अन्य जिला एवं प्रखंड स्तरीय कर्मचारी उपस्थित थे।

गुमला के 55523 किसानों को मिला है केसीसी लोन का लाभ

बैठक में उप विकास आयुक्त संजय बिहारी अंबष्ठ ने केसीसी को महत्वपूर्ण बताते हुए किसानों के जीवन में इससे होने वाले गुणात्मक सुधार पर प्रकाश डाला। केसीसी से किसान स्वावलंबी बनेंगे। गुमला जिले में कुल पीएम किसान योजना अंतर्गत निबंधित किसानों की संख्या 98252 है। अबतक केसीसी से आच्छादित किसानों की संख्या 55523 है। जिले में अनाच्छादित किसानों की संख्या 42729 है तथा बैंकों में भेजे गए आवेदन पत्रों की संख्या 18165 है।

केसीसी से सभी गांव के किसानों को जोड़ने पर जोर

अपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता ने सभी राजस्व कर्मचारियों को आवेदन पत्रों को भरने के क्रम में होने वाली समस्याओं के निराकरण की दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही उन्होंने राजस्व कर्मचारियों को आवेदनों की अनुशंसा करते समय आवेदन पत्रों में हल्का संख्या, राजस्व कर्मचारी का नाम, मुहर अनिवार्य रूप से अंकित करने का निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...