पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:सभी स्वास्थ्य केंद्र पोर्टल के जरिए जन्म और मृत्यु का रजिस्ट्रेशन कराएं : डीसी

गुमला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोगों में जन्म-मृत्यु निबंधन की जागरुकता फैलाने की भी बात कही

गुमला जिले में शत-प्रतिशत जन्म-मृत्यु पंजीकरण एवं इसमें प्रगति के नियमित अनुश्रवण एवम इस कार्य में आ रही कठिनाइयों को दूर करने के उद्देश्य से उपाय से संबंधित सुझाव देने के उद्देश्य से उपायुक्त  शशि रंजन की अध्यक्षता में अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक हुई। आईटीडीए भवन के सभागार में आयोजित बैठक में उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को जन्म तथा मृत्यु निबंधन सुनिश्चित करने के लिए सभी स्वास्थ्य केंद्र में निबंधन इकाई को नागरिक निबंधन प्रणाली के पोर्टल पर पंजीकृत करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने जन्म-मृत्यु निबंधन का कार्य केवल ऑनलाइन ही किए जाने का निर्देश दिया।

वहीं उन्होंने अस्पताल में प्रत्येक जन्म लेने वाले शिशु का जन्म प्रमाण पत्र उनके परिवार वालों को अनिवार्य रूप से प्रदान करने का निर्देश दिया। बैठक में बताया गया कि गुमला जिले में 414 अधिसूचित पंजीकरण इकाइयां मौजूद हैं। जिसमें से 172 इकाइयों में जन्म-मृत्यु की ऑनलाइन इंट्री का कार्य किया जा रहा है। वहीं शेष 242 वे स्वास्थ्य संबंधित इकाइयां हैं जिन्हें क्रियाशील किया जाना है। इसपर उपायुक्त ने उक्त स्वास्थ्य संबंधित इकाइयों को जल्द से जल्द क्रियाशील बनाते हुए जन्म-मृत्यु के ऑनलाइन पंजीकरण के कार्य में गति लाने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने सभी बीडीओ को जन्म-मृत्यु निबंधन के संबंध में बैठक कर पंचायतवार  कितने जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए गए, इसकी विस्तृत समीक्षा करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में आंगनबाड़ी सेविका/ सहायिका एवं एएनएम को भी सम्मिलित कर शत-प्रतिशत निबंधन अभियान को सफल बनाने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को नामांकन के समय जन्म प्रमाण पत्र की मांग करने का निर्देश दिया। साथ ही लोगों में जन्म-मृत्यु निबंधन की जागरूकता फैलाने का भी निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें