पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतिभा:मैथ्स सिंबल में आलोक, क्विज में शिवम प्रथम

गुमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएवी पब्लिक स्कूल में वर्चुअल प्लेटफार्म पर गणित सप्ताह पर कई प्रतियोगिताओं का आयोजन

डीएवी पब्लिक स्कूल गुमला में वर्चुअल प्लेटफार्म पर गणित सप्ताह के अवसर पर कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ऑफिशिएटिंग प्रिंसिपल पीके मोहंती ने कहा कि हर साल 22 दिसंबर को भारत के महान गणितज्ञ रामानुजन के जन्मदिन पर गणित दिवस मनाया जाता है।

रामानुजन ने गणित के क्षेत्र में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। वैसे तो इस क्षेत्र में पुराने समय में आर्यभट्ट, ब्रह्मगुप्त, महावीर, भास्कर II जैसी महान हस्तियों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, लेकिन रामानुजन ने बहुत कम उम्र में, एक स्पष्ट प्रतिभा के संकेत दिखाए और फ्रैक्शन, इनफाइनाइट सीरीज, नंबर थ्योरी, मैथमेटिकल एनालिसिस आदि के बारे में उनके योगदान ने गणित में एक उदाहरण स्थापित किया।

स्पर्धा में इन विद्यार्थियों को मिली सफलता

मैथ्स सिंबल डिजाइन प्रतियोगिता में यूकेजी के आलोक टोपनो प्रथम,प्लेकार्ड मेकिंग में कक्षा द्वितीय की अनन्या प्रिय प्रथम, मैथ्स एग्जीबिशन में कक्षा सप्तम की ताशा झा ने प्रथम, व मैथ्स क्विज में कक्षा दशम के शिवम कुमार साहू ने प्रथम और कक्षा एकादश की प्राची गुप्ता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। निर्णायक की भूमिका श्रीमती श्वेता सिंह, श्री आशीष मिश्रा व श्री चंदन कुमार झा ने निभाई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें