जांच में सड़क कालीकरण कार्य में मिली अनियमितता:रिहायशी इलाके में 52 लाख की लागत से किया गया था कालीकरण, पेमेंट पर रोक

गुमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जांच करते एसडीओ व अभियंता। - Dainik Bhaskar
जांच करते एसडीओ व अभियंता।
  • संवेदक को फटकार लगाते हुए कार्य में सुधार करने को कहा

शहर के पॉश इलाके डीएसपी रोड में काली करण सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी के कारण संवेदक का भुगतान रोक दिया गया है। जब तक कार्य की गुणवत्ता प्राक्कलन के अनुरूप नहीं होगी। संवेदक को आगे भुगतान नहीं होगा। स्थानीय लोगों सहित अन्य माध्यम से प्राप्त निर्माणाधीन काली करण पथ की दुर्दशा की शिकायत पर एसडीओ सह नप के ईओ रवि आनंद के नेतृत्व में नप उपाध्यक्ष कलीम अख्तर व अभियंत्रण टीम मौके पर जांच के लिए पहुंची।

इसमें यकीनन सड़क निर्माण कार्य में खामियां उजागर हुई, जिसपर असंतोष व्यक्त करते हुए एसडीओ ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया। साथ ही संवेदक को फटकार आदि लगाते हुए कार्य में सुधार करने को कहा। जांच टीम ने पाया कि तकरीबन 52 लाख रुपए की लागत से 2500 फीट काली करण पथ निर्माण का कार्य होना है, ताकि डीएसपी रोड वासियों को जलजमाव की समस्या से छुटकारा मिल सके।

पूर्व में बारिश की वजह से कार्य को रोका गया था। इधर मौसम अनुकूल होने पर संवेदक ने आगे काम आरंभ किया था, जिसपर शिकायत के बाद एसडीओ सहित लघु सिंचाई विभाग के इइ प्रदीप भगत, ग्रामीण विकास विभाग के सहायक अभियंता प्रदीप कुमार, नगर परिषद के जेई आनंद मुर्मू आदि जांच करने पहुंचे। मौके पर संवेदक सहित अन्य लोग भी थे। वहीं अनिल सिंह ने बताया कि मुहल्ले के राम सिंह के घर से शिशु मंदिर तक हल्की बारिश में पानी का जमाव होता है।

दस की जगह 11 सेमी है मोटाई पर साइड में फिनिशिंग नहीं

एसडीओ रवि आनंद ने कहा कि काली करण सड़क की मोटाई प्राक्कलन के अनुरूप 10 सेमी होनी थी, जो 11 सेमी है। मगर सड़क में कहीं-कहीं अलकतरा का लेयर लगा हुआ है, जिससे सड़क उबड़-खाबड़ हो गई है। उन्होंने संवेदक को कहा कि कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सड़क के साइड में फिनिशिंग नहीं दिया गया है। अच्छे तरीके से फिनिशिंग दें। उन्होंने बताया कि शिकायत मिली है कि सही तरीके से सड़क का काम नहीं किया जा रहा है। काम के नाम पर लीपापोती की जा रही है। उसपर सुधार का निर्देश दिया गया है। साथ ही रविवार को डीएसपी रोड में आवागमन बाधित करते हुए अच्छे तरीके से कार्य करने को कहा गया है।

ठेकेदार ने बताया,ससमय निर्देश पर काम पर किया जाएगा सुधार

संवेदक ने बताया कि अलकतरा का अत्यधिक लेयर होने के कारण कहीं-कहीं सड़क खराब हो गया है। काली करण सड़क बनने के बाद लगभग सात दिनों तक उसपर धूप पड़नी चाहिए। जब तक धूप नहीं पड़ेगा तब तक वह ठीक नही होगा। कार्य प्राक्कलन के अनुरूप ही किया जा रहा है। वैसे कहीं-कहीं पर सुधार का निर्देश प्राप्त है। उसे ससमय किया जाएगा। नगर परिषद उपाध्यक्ष कलीम अख्तर ने कहा कि नगर परिषद के किसी भी कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जनता का हर कार्य अच्छे तरीके से होना चाहिए। पार्षद शैल मिश्रा की पहल पर सड़क के काली करण का कार्य बोर्ड के बैठक में पास हुआ था।

खबरें और भी हैं...