पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रक्तदान:ब्लड बैंक में खून की कमी, घर-घर जाकर रक्तदान कराने एंबुलेंस देने की अपील

गुमला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के कारण ब्लड बैंक में नहीं हो पा रहा रक्तदान

गुमला ब्लड बैंक अब भी रक्त संकट से जूझ़ रहा है। इस कारण आवश्यक पड़ने पर मरीजों को किसी भी वक्त परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जरूरत के मुताबिक रक्त संग्रह का कार्य नहीं हो पा रहा है। रक्त की कमी को दूर करने के लिए रक्तदान के क्षेत्र में कार्य करने वाली सामाजिक संस्थाएं निरंतर प्रयास कर रही है। लेकिन प्रशासनिक उपेक्षा के कारण रक्तदान के लिए आवश्यक कदम नहीं उठाए जा रहे है। जिसका परिणाम है कि रक्त की अनुपलब्धता बनी हुई है। जीवन संस्था द्वारा भी लगातार प्रयास कर रक्त की कमी को दूर करने के लिए विभिन्न माध्यमों से प्रशासन से एंबुलेंस की मांग की जा रही है।

ताकि एंबुलेंस के माध्यम से रक्तदान आपके द्वार कार्यक्रम चलाकर रक्त की आवश्यकता को पूरा किया जा सके। जीवन के संस्थापक सदस्य अनिकेत कुमार ने बताया कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है। गुमला ब्लड बैंक से प्रतिदिन 15 से 20 यूनिट की डिमांड रहती है। अभी कोरोना व लॉकडाउन के कारण रक्तदान नहीं हाे पा रहा है। चूंकि रक्तदाता रक्तदान नहीं कर पा रहे है। इसलिए प्रशासनिक अधिकारियों से कई बार एंबुलेंस की व्यवस्था देने की मांग की जा चुकी है। ताकि नियमित रूप से रक्तदान आपके द्वार के तहत रक्त संग्रह का कार्य कराया जा सके। किंतु प्रशासन इस दिशा में उदासीन है और कोई प्रतिक्रिया या प्रयास इस महादान के लिए नहीं कर रहा है। उन्होंने बताया कि टविटर के माध्यम से वित्त मंत्री डॉक्टर रामेश्वर उरांव को रक्त समस्या से अवगत कराते हुए उनसे आग्रह किया गया है कि ब्लड बैंक में तत्काल एक एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु प्रशासन को दिशा निर्देश दें। अनिकेत ने कहा कि एंबुलेंस मिलने पर रक्त संग्रह कराकर रक्त की कमी को दूर कर मरीजों की जान बचाई जा सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें