पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला:व्यवसायियों को एग्रो क्लिनिक व बिजनेस की दी गई जानकारी

गुमला16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय कृषि व ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के तत्वाधान में व्यवसायियों के लिए कार्यशाला

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के तत्वाधान में एग्रो क्लीनिक और एग्रो बिजनेस सेंटर को लेकर स्थानीय व्यवसायियों को प्रमोट करने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। आत्मा के प्रशाल में आयोजित इस प्रशिक्षण में शहर के चुनिंदा व्यवसायी उपस्थित थे।

कार्यशाला में व्यवसायियों को नाबार्ड की ओर से संचालित नए प्रोजेक्ट एग्रो क्लीनिक और एग्रो बिजनेस के बारे में जानकारी दी गई तथा इच्छुक व्यवसायियों को एक ग्रुप बिजनेस स्टार्ट कर नाबार्ड से सहयोग प्राप्त कर अपनी आय वृद्धि के लिए प्रेरित किया गया। कार्यशाला में नाबार्ड के डीडीएम नीतीश कुमार ने बताया कि इच्छुक व्यवसायी नाबार्ड के सहयोग से नया एग्रो बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

जिसमें उन्हें व्यक्तिगत प्रोजेक्ट पर 20 लाख रुपए तक की सहायता राशि दी जाएगी। हां जबकि ग्रुप में इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए एक करोड रुपए तक के प्रोजेक्ट की स्वीकृति मिलेगी। उक्त योजना में सामान्य वर्ग के व्यवसायियों के लिए 34% का अनुदान होगा जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और महिला संवर्ग के लोगों को 44% का अनुदान प्राप्त होगा।

नाबार्ड से प्राप्त वित्तीय सहायता की राशि लोन के रूप में उद्यमी को दी जाएगी जिसे प्रावधान के अनुसार लोन स्वीकृत करने वाले बैंक को लौटाना होगा। वही एग्रो क्लीनिक स्थापित करने के लिए उद्यमी की न्यूनतम योग्यता कृषि में स्नातक अथवा डिप्लोमा होना आवश्यक है।
चयनित उद्यमियों रांची में नोडल एजेंसी करेगा प्रशिक्षित
चयनित उद्यमियों को रांची में नोडल एजेंसी मास के द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा, जिसमें उन्हें प्रोजेक्ट का डीपीआर बनाने से लेकर अन्य आवश्यक बातों की जानकारी दी जाएगी। दो सत्रों में संचालित इस कार्यशाला में व्यवसायियों के अलावा दूसरे सत्र में बैंकर्स को भी उपरोक्त योजना के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण देने वाली एजेंसी के पदाधिकारी नाबार्ड के पदाधिकारी और बैंक के अधिकारी उपस्थित थे। कार्यशाला में डीडीएम नाबार्ड ने फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन के बारे में भी आवश्यक जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें