पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रतिवेदन:कोरोना टेस्ट में सुस्ती पर डीसी ने बीडीओ को दी सुधार की चेतावनी

गुमला12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिविल सर्जन से प्राप्त प्रतिवेदन में जिले के विभिन्न आठ प्रखंडों में कोरोना टेस्टिंग का परिणाम संतोषजनक नहीं पाया गया।

गुमला जिले में कोरोना संक्रमितों की अत्यधिक संख्या पाए जाने के कारण लोगों का आरटीपीसीआर, रैपिड एंटिजेन टेस्ट एवं ट्रूनेट टेस्टिंग अधिक से अधिक संख्या में कराने हेतु जिला स्तरीय बैठकों एवं विभिन्न पत्रों के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। पूर्व में उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा द्वारा सभी बीडीओ को अपने क्षेत्रांतर्गत हाट-बाजारों में शिविर लगाकर, बिक्रेताओं, टेंपाे चालक/ बस चालक, 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों एवं सर्दी-खांसी तथा बुखार जैसे लक्षण पाए जाने वाले व्यक्तियों की प्राथमिकता के आधार पर जांच कराने का निर्देश दिया गया था।

परन्तु सिविल सर्जन से प्राप्त प्रतिवेदन में जिले के विभिन्न आठ प्रखंडों में कोरोना टेस्टिंग का परिणाम संतोषजनक नहीं पाया गया। जिन प्रखंडों में कोरोना जांच में शिथिलता बरते जाने का आंकड़ा प्रदर्शित किया गया है उनमें घाघरा, चैनपुर, सिसई, पालकोट, जारी, भरनो, डुमरी और कामडारा प्रखंड शामिल है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपायुक्त को सुपुर्द प्रतिवेदन के अनुसार 06 सितंबर से 10 सितंबर तक कामडारा प्रखंड में आरटीपीसीआर– 0, रैपिड एंटिजेन टेस्ट- 71 एवं ट्रूनेट टेस्टिंग– 12, कुल 83 टेस्ट ही किया गया। उसी प्रकार घाघरा प्रखंड में कुल 65, सिसई प्रखंड में 40, चैनपुर प्रखंड में 62, भरनो प्रखंड मे14 एवं ट्रूनेट टेस्टिंग– शून्य, कुल 14, डुमरी एवं जारी प्रखंड में कुल 55, पालकोट प्रखंड में कुल 17 लोगों की ही जांच कराई गई है।

उपायुक्त ने निर्देश के बावजूद कोरोना जैसी महामारी की रोकथाम हेतु संक्रमण संभावित लोगों की जांच को गंभीरता से नहीं लेने तथा इसके रोकथाम एवं संक्रमितों के सहयोग में लगातार बरती जा रही शिथिलता को संवेदनहीनता बताते हुए कामडारा, घाघरा, सिसई, चैनपुर, भरनो, पालकोट एवं डुमरी/ जारी के बीडीओ को चेतावनी दी गई कि वे अपने कार्यप्रणाली में सुधार लाएं तथा अधिक से अधिक संख्या में लोगों का कोरोना जांच कराना सुनिश्चित करें, अन्यथा कोरोना जैसी महामारी में लापरवाही बरतने एवं वरीय पदाधिकारी के आदेश की अवहेलना के आरोप में उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई हेतु सरकार को अनुशंसा की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें