पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोशन ने कहा:अवैध खनन में विभाग की मिलीभगत

गुमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुमला जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रोशन बरवा ने आरोप लगाया है कि जिले में खनन विभाग के अधिकारी और खनन माफिया मिलकर अवैध खनन व भ्रष्टाचार का खेल खेल रहा है। इस कार्य में खनन पदाधिकारी रामनाथ राय और खान निरीक्षक राजेश हांसदा का पूरा सहयोग व भागीदारी है। क्रशर संचालकों व ईंट भट्ठा संचालकों से भी उपायुक्त के नाम पर मोटी रकम की मांग की गई है।

उन्होंने इस मामले से पत्र प्रेषित कर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, झारखंड कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह, कांग्रेस के अध्यक्ष सह मंत्री रामेश्वर उरांव व खान सचिव झारखंड सरकार को जानकारी देते हुए कार्रवाई करने का आग्रह किया है। रोशन बरवा ने पत्र में कहा है कि गुमला जिला प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा छोटानागपुर का स्वर्ग है। जिसमें संसाधनों की भरमार है।

यहां पर बॉक्साइड, क्रशर, पत्थर, बालू व ईट भट्टे संचालित किए जा रहे हैं। जिसमें संचालकों द्वारा नियम को ताक में रखकर व क्षमता से अधिक खनन कर करोड़ों की राजस्व की क्षति सरकार को पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सैकड़ों ईंट के भट्ठे अवैध रूप से संचालित किए जा रहे हैं। इनमें अधिकतम भट्ठे बिना कागजात के संचालित किया जा रहे हैं।

कुछ भट्ठे तो वन्य जीव अभयारण्य क्षेत्र में भी संचालित किए जा रहे हैं। जिसके एवज में खनन अधिकारी व खान निरीक्षक द्वारा मोटी रकम ली जाती है। बॉक्साइट व पत्थर खनन क्षेत्र में सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों को भी लागू नहीं किया जा रहा है। डीएमएफटी व सीएसआर फंड के तहत भी सामुदायिक उत्थान के लिए कोई कार्य नहीं किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें