पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था:भक्तों ने घरों और पूजा पंडालों में स्थापित किया कलश, पहले दिन की माता शैलपुत्री की आराधना कर खुशहाली की कामना

गुमला3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बड़ा दुर्गा मंदिर में कलश स्थापन और दुर्गा पाठ के दौरान श्रद्धालुओं ने मास्क पहनकर पूजा अर्चना की

शारदीय नवरात्र प्रारंभ होने के साथ ही शनिवार को जिले में श्रद्धालुओं ने कलश स्थापना कर मां भगवती की आराधना की। अपने घरों में कलश स्थापित कर माता दुर्गा का संपुटपाठ, सम्पूर्ण पाठ, श्रीरामचरितमानस नवाह्न पारायण पाठ, आद्य शक्ति माता गायत्री का लघु अनुष्ठान प्रारंभ किया गया। साथ ही पूजा पंडाल के आयोजकों ने भी कलश स्थापन कर मां दुर्गा की पूजा शुरू की। पहले दिन आचार्यों ने कलश स्थापन के पश्चात माता की विधिवत पूजन करते हुए मां शैलपुत्री का आवाहन और पूजन किया।

माता शैलपुत्री को हिमालय की पुत्री माना जाता है। यह शांत सौम्य एवं हमेशा प्रसन्ना चित रहने वाली देवी हैं। सफेद वस्त्र धारण करने वाली माता शैलपुत्री की पूजा आराधना से तामसिक वृत्तियों से मुक्ति मिल जाती है। शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार प्रजापिता दक्ष के यज्ञ में सती होने के पश्चात अगला जन्म हिमालय की पुत्री के रूप में शैलपुत्री का हुआ था। इन्हीं को हेमवती तथा पार्वती भी कहा जाता है। इनकी पूजा से घर पवित्र होता है यही कारण है कि प्रथम दिन नव दुर्गा के प्रथम रूप माता शैलपुत्री का पूजन वंदन किया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें