कुंजामपाट में नक्सली हमला:दर्जनभर वाहनों को जलाया, 5 लाख के इनामी रंथू व दो लाख के इनामी लजिम के दस्ते ने दिया घटना काे अंजाम

गुमला16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गुमला के गुरादारी थाना क्षेत्र में कुंजाम पाट बॉक्साइट माइंस 4 नंबर में हथियारबंद नक्सलियों ने शुक्रवार की रात हमला कर एक पोकलेन, 7 हाइवा और 4 ट्रकों को आग के हवाले कर दिया। करीब 9.30 बजे हथियारों से लैस हाेकर माइंस पर पहुंचे और बॉक्साइट परिवहन में लगे दर्जनभर हाइवा में एक-एक कर आग लगा दी। घटना की सूचना पुलिस को दी गई है, लेकिन समाचार भेजे जाने तक पुलिस घटनास्थल पर नहीं पहुंची थी। गाड़ियां धू-धूकर जल रही थीं।

जानकारों के मुताबिक, पांच लाख के इनामी नक्सली रंथू उरांव और दो लाख के इनामी माओवादी लाजिम अंसारी के दस्ते ने घटना काने अंजाम दिया है। एक पोकलेन समेत दर्जनभर ट्रक और हाइवा को आग के हवाले किया है। रविन्द्र गंझू दस्ता के रंथु उरांव और जीम अंसारी की अगुवाई में करीब 20 की संख्या में नक्सली तीन बोलेरो से आए थे। एक करोड़ के इनामी नक्सली प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के बाद माओवादी लगातार कहीं न कहीं घटना देने के फिराक में हैं। इससे पहले चाईबासा में भाजपा विधायक गुरुचरण नायक पर नक्सलियों ने हमला किया था, जिसमें दो जवान शहीद हा़े गए थे। गुमला एसपी एहतेशाम वकारिब ने बताया कि नक्सलियों ने घटना को अंजाम दिया है। रात होने व सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस नहीं पहुंच पाई है।

नक्सलियों ने माइंस में कर्मियों से मारपीट भी की

जानकारी के मुताबिक, बिशुनपुर के ऊपर पाठ में कु जाम बॉक्साइट माइंस है। वहां नक्सलियों ने माइंस के कर्मचारियों की पिटाई भी की है। बिशुनपुर थाना प्रभारी सदानंद सिंह ने घटना की पुष्टि की है। उन्हींने कहा कि कुंजाम पाठ पुलिस पाकेट से डेढ़ किमी की दूरी पर बॉक्साइट माइन्स तक सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस घटनास्थल नहीं पहुंच पाई है। शनिवार काने पुलिस घटना की विस्तृत जांच करेगी। इधर, कुंजाम पाठ बॉक्साइट माइन्स को बंद कर दिया गया है। माइंस में कार्यरत कर्मचारी घर लौट गए हैं।

खबरें और भी हैं...