पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नशे से छुटकारा जरूरी:नशे के कुप्रभाव से बाहर निकालने के लिए नशा मुक्ति सेमिनार की जरूरत

गुमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नशीली पदार्थ की बिक्री पर पैरवी नहीं सुनी जाएगी, सख्त कार्रवाई होगी : थाना प्रभारी

गुमला में बढ़ती नशाखोरी और इसके जाल में फंसकर अपनी जिंदगी बर्बाद करते युवाओं के हाल पर थाना प्रभारी मनोज कुमार ने चिंता प्रकट की है। उन्होंने नशे में जकड़े युवाओं को इसके कुप्रभाव से बाहर निकालने के लिए नशा मुक्ति सेमिनार की आवश्यकता पर बल दिया है। ताकि नशे के आदि हो चुके लोग सेमिनार के माध्यम से जागरूक होकर नशा का त्याग कर सके। साथ ही दूसरे लोगों को भी प्रेरित करें कि नशा सिर्फ बर्बादी का कारक है।

उन्होंने बताया कि गुमला में अन्य जिलों की तुलना में गुमला जिले के युवाओं में नशा ज्यादा हावी है। पहले उनका उद्देश्य गुमला को नशामुक्त शहर की ओर ले जाने के लिए नशा मुक्ति केंद्र खाेलने की थी। इस संबंध में उन्होंने रांची व धनबाद की संस्था से वार्ता भी की थी। किंतु अधिक खर्च और संसाधन की आवश्यकता के कारण अविलंब यह संभव नहीं है। इसलिए उनका प्रयास है कि जल्द ही गुमला में खासकर वैसे क्षेत्र जहां नशा का ज्यादा प्रयोग होता है या उस एरिया के अधिक लोग नशे के शिकार है।

वहां फोकस कर सेमिनार आयोजित करना है। इस संबंध में प्रयास भी चल रहा है। यदि सेमिनार के माध्यम से कुछ लोग भी सही राह पर चल पड़ते है, तो समाज के लिए यह शुभ संकेत होगा। इसके बाद यदि गुमला के स्थानीय संस्था अपने दायित्वों का निर्वाहन करते हुए नशा मुक्त समाज में अपनी भूमिका अदा कर नशे में लिप्त लोगों के लिए कुछ करना चाहता है, तो पुलिस प्रशासन हर संभव मदद करेगा।

नशे का नाश के लिए सभी ग्रामीणों को एकजुट होकर आना होगा आगे

थाना प्रभारी ने कहा कि नशे के धंधे में संलिप्त लोगों को पुलिस कार्रवाई में गिरफ्तार कर जेल भेजा जाता है। मगर उन्हें जेल भेजने से समाज सुधर नहीं सकता है। हमारा प्रयास नशे का सेवन करने वाले लोगों को सुधारना भी होना चाहिए। इसके लिए सिर्फ पुलिस नहीं बल्कि समाज सेवा की भावना रखने वाले प्रत्येक संस्था, लोगों व अभिभावकों को भी आगे आने की जरूरत है। तभी नशा का नाश संभव है और इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

नशीली पदार्थों की बिक्री पर होगी सख्त कार्रवाई, लोग दें जानकारी

थाना प्रभारी ने कहा कि गुमला जिले में नशा का कारोबार बढ़ा हुआ जरूर है। हालांकि पुलिस प्रशासन की नजर इसपर है। किसी भी कीमत पर इसे फलने फूलने नहीं दिया जाएगा। नशीली पदार्थ की बिक्री पर कोई पैरवी नहीं सुनी जाएगी। इसपर सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने युवाओं व नशे का सेवन करने वाले लोगों से भी नशा छोड़ कर सभ्य नागरिक बनने की अपील की है। उन्होंने कहा कि नशे के कारोबार को किसी भी कीमत पर बढ़ने नहीं दिया जाएगा। लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें