हाथियों के झुंड को रेलवे क्राॅसिंग पार कराने की मुहिम:कामडारा के कोंडेकेरा जंगल से 28 हाथियों के दल को खदेड़ वनकर्मियों ने सुरक्षित जगह पर पहुंचाया

कामडाराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टीम और दिनेश उरांव मशाल लिए हुए। - Dainik Bhaskar
टीम और दिनेश उरांव मशाल लिए हुए।
  • पूर्व स्पीकर डॉ. दिनेश उरांव भी ग्रामीणों के साथ कंधे पर मशाल लेकर जंगल के रास्ते निकल पड़े

प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण इलाके पर पिछले कुछेक दिनों से डेरा जमाए 28 हाथियों के झुंड को जंगल की ओर भेजने और रांची-सिमडेगा स्टेट हाइवे पार कराने का प्रयास सफल रहा। सोमवार को स्थानीय ग्रामीण व वन विभाग की टीम ने कामडारा इलाके में भय व दहशत की स्थिति बनाने वाले हाथियों को खदेड़ने के सामूहिक प्रयास किए जिससे हाथियों के झुंड को कोंडेकेरा जंगल से बाहर निकाल सड़क पार करा कर उन्हें सुरक्षित इलाके में भगाने में सफल रहे।

पूर्व स्पीकर डॉ. दिनेश उरांव भी ग्रामीणों संग कंधे पर मशाल लेकर जंगल के रास्ते निकल पड़े देर रात तक हाथियों के झुंड को रांची सिमडेगा सड़क को पार करने तक मशक्कत करते दिखे और ग्रामीणों की हौसला अफजाई की। जानकारी के अनुसार सोमवार की शाम एहतियातन रांची-सिमडेगा मार्ग पर दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही को भी रोका गया और जगह-जगह पर आग जलाकर हाथियों के झुंड को रेलवे क्राॅसिंग पार कराने की मुहिम चलायी जा रही है।

पुलिस टीम रांची की ओर से आने वाले वाहनों को पोकला के समीप और सिमडेगा की ओर से आने वाले वाहनों को थाना चौक पर ही रोक दिया। दूसरी ओर वन विभाग, पुलिस व ग्रामीणों की टीम मशाल व पटाखे के साथ हाथियों को आबादी वाले इलाके से भगाने के प्रयास कर रहे।

खबरें और भी हैं...