पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होली पर्व:कोरोना से बेखौफ होली के मतवालों में रंगोत्सव पर मटका फोड़ से लेकर कपड़ा फाड़ होली की रही धूम

लोहरदगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होली पर गानों की धुन पर थिरके होली के रंग में सराबोर युवा। - Dainik Bhaskar
होली पर गानों की धुन पर थिरके होली के रंग में सराबोर युवा।

रंगोत्सव पर प्रेम व भाइचारे के रंग में पूरा लोहरदगा सराबोर रहा। युवाओं व बच्चों की टोलियों ने कहीं अबीर गुलाल की धुरेड़ी उड़ाई तो कहीं रंगों की बौछार के बीच जमकर मस्ती की। वहीं युवाओं की टोली ने घर घर जाकर एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर होली की शुभकामना दी। मटकी फोड़ से लेकर कपड़ा फाड़ तक होली के उत्साह में हर तनमन उमंगों से भरा रहा।

कोरोना के प्रकोप को देखते हुए पुलिस व प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इस क्रम में पुलिस के अधिकारी गली मुहल्लों, चौक चौराहों पर सुरक्षा को तैनात रहे। जवानों द्वारा मार्च पास्ट करते हुए पैदल व बाइक से गस्ती भी लगाई गई। कोरोना को देखते हुए प्रशासन के लाउडस्पीकर नहीं बजाने व ज्यादा भीड़ भाड़ ना करने के निर्देश पर युवाओं में नाराजगी भी रही। एक दिन पूर्व होलिका दहन का कार्यक्रम भी परंपरानुसार उक्त स्थानों सहित कई जगहों में आयोजित हुआ।

थाना रोड, अपर बाजार में भी होलिका दहन में विशेष उत्साह रहा। प्रखंडों में भी होली की मस्ती छाई रही। भंडरा, पेशरार, कैरो, किस्को, कुडू, सेन्हा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी त्योहार को लेकर बच्चों व युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। सभी लोगों ने एक दूसरे को अबीर व गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। इस तरह भक्ति की जीत और बुराई के हार के साथ होलिका दहन व होली सम्पन्न हुई।

कुडू : फगुआ गीत गाकर युवाओं ने बुजुर्गों का लिया आशीर्वाद
कुड प्रखंड में रंगों का उत्सव होली पर बच्चो व युवाओं ने जमकर गुलाल उड़ाये। युवाओं की टोली ने होली गीतों पर जोरदार ठुमके लगाते हुए कुर्ता फाड़ होली खेली। इसके अलावा जिलिंग, जिमा, पंडरा, चिरी, लावागाई, कुंदों, टाटी, कोलसिमरी सहित अन्य ग्रामीणों इलाकों में लोगो ने जमकर होली खेली। फगुवा गीतों पर थिरके लोगो ने देर शाम एक दूसरे के घर जाकर बड़े बुजुर्गों का आशिर्वाद लिया। वहीं कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लोगो ने रंग छोड़ गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी।

कैरो में नहीं लगा मेला, एक-दूसरे को दी होली की बधाई

बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार होलिका दहन व रंगों का त्योहार होली प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कोरोना गाइडलाइन के कारण और वर्षों की तरह इस वर्ष कहीं पर कोई जुलूस, ढोल मंजीरा, डीजे नही बजाया गया। फिर लोगो ने अपने अपने घर द्वार के सामने ही होली खेलें। एक दूसरे को रंग गुलाल लगा कर होली की शुभकामनाएं दी।

कैरो गांव में होली के दिन दोपहर बाद फूलडोल व पांचवे दिन दिल मेला लगाने की परंपरा रही है। जहां पर विधिवत पूजा अर्चना भी की जाती है, परन्तु कोरोना संकट के कारण पिछले वर्ष से बंद है, सिर्फ पूजा अर्चना की गई। मौके पर शरत कुमार विद्यार्थी, सूरज मोहन साहू, विशेश्वर प्रसाद दीन, विवेक प्रजापति, लखन उरांव, राजू महतो, राजेन्द्र महतो, कैलाश महतो, विजय कुमार एक्का, किशोर भगत, परमानंद साहू, संजय महतो शामिल थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें