पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Gumla
  • Gumla Police Will Get Tenants Verified, Information Will Have To Be Given By Filling The Form In The House Owners, Action Will Be Taken On Wrong Information

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपराध पर नियंत्रण की कवायद:गुमला पुलिस किराएदारों का करवाएगी सत्यापन, मकान मालिकाें काे थाने में फॉर्म भरकर देनी होगी जानकारी, गलत सूचना पर होगी कार्रवाई

गुमला4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पुलिस ने शहर में किराए के मकान में रहकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम देनेवालों पर लगाम लगाने की तैयारी कर ली है। इसका मकसद आम नागरिकों की सुरक्षा से भी है। इसी उद्देश्य से नई पहल करते हुए गुमला सदर थाना की पुलिस अब किराएदारों का सत्यापन करवाएगी। ताकि किराए के मकान में न तो अपराधी पनप सके और न ही किसी प्रकार की आपराधिक वारदात की घटना घटे।

इसके लिए पुलिस जल्द ही शहरी क्षेत्र में जगह-जगह पंपलेट चिपकाएगी। जिसमें वैसे मकान मालिक, जो अपने मकान को किराए पर लगाए हुए है। उन्हें किराएदारों का सत्यापन कराने की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद मकान मालिक थाना पहुंचकर सत्यापन संबंधित फार्म आसानी से प्राप्त कर सकते है। जिसे बाद में भरकर थाना में जमा करना होगा। इससे किराएदार की संपूर्ण जानकारी फार्मेट के माध्यम से थाना में जमा हो जाएगी और आवश्यक पड़ने पर पुलिस संबंधित जानकारी के अनुसार अपनी कार्रवाई कर सकेगी।

शहर में कई ऐसे क्षेत्र है, जहां किराएदार रहते है। इनमें युवा रेंटर भी होते है। लेकिन मकान मालिक, पड़ोसी या पुलिस को उनके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। जिससे अक्सर किसी अनहोनी की भी आशंका बनी रहती है। मालूम हो कि किराए के घर में अपराधी के रहने व दूसरे जगह में अपराध की घटना को अंजाम देकर यहां किराए में छिपने के मामले भी सामने आ चुके है। ऐसे में वेरिफिकेशन काफी जरूरी है।

किराएदार पकड़े जाने पर फार्मेट नहीं भरने वाले मकान मालिकाें पर की जाएगी कानूनी कार्रवाई : पुलिस

थाना प्रभारी मनोज कुमार ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। पुलिस द्वारा मकान मालिकों को उपलब्ध कराई जाने वाली फार्मेट में मालिक को अपना नाम, पता, हाउस नंबर और मोबाइल नंबर देना होगा। साथ ही उनके घर पर रहने वाले किराएदार का नाम, पता, फोटो, मोबाइल नंबर और कब से वे रेंट में रह रहे है। यह विवरणी भरकर देनी होगी।

उन्होंने बताया कि मार्च के पहले सप्ताह में पंपलेट चिपकाने का काम किया जाएगा। फिर थाना से फार्मेट प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि मकान मालिक फार्मेट भरकर जमा नहीं करेंगे, तो किसी प्रकार का क्राइम होने पर उन्हें भी दोषी की श्रेणी में रखकर कार्रवाई की जाएगी।

जिले में बुजुर्ग मकान मालिक को राहत, पुलिस घर पर जाकर लेगी भरा फार्मेट

​​​​​​​​​​​​​​बहुत से बुजुर्ग ऐसे है, जिनके बच्चे बाहर रहते है। ऐसे लोग अपने मकानों को किराए पर दिए हुए है। ये लोग इस बात से भी अंजान है कि उनका किराएदार कौन है और क्या करता है। ऐसे में किराएदारों का सत्यापन होने से बुजुर्ग मकान मालिकों को ज्यादा सहूलियत होगी। फार्मेट जमा करने के वक्त वे अपने बीट के पदाधिकारी का नंबर भी ले सकते है ताकि आवश्यकता पड़ने पर वे पदाधिकारी से संपर्क कर समस्या से वाकिफ करा सके और पुलिस तुरंत उसपर कार्रवाई कर सके।

आम लोगों काे परेशानी न हो, इसका रखा जाएगा ख्याल : थाना प्रभारी

थाना प्रभारी ने कहा कि फार्मेट भरने या जमा करने के दौरान मकान मालिकों को कोई परेशानी न हो। इसका भी ख्याल रखा जाएगा। साथ ही अगर अभी किसी के मकान में आपराधिक चरित्र का व्यक्ति रह रहा है, तो इसकी भी पहचान हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह पुलिस आम नागरिकों के हित में काम कर रही है। जनता का भी फर्ज है कि पुलिस को सहयोग करें। ताकि गुमला को अपराध मुक्त बनाया जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें