पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:हिंडाल्को ने माइनिंग क्षेत्र का दोहन किया, पर लोगों को नहीं दी बुनियादी सुविधाएं

बिशुनपुर/गुमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिंडाल्को को फटकार लगाते समिति के सदस्य। - Dainik Bhaskar
हिंडाल्को को फटकार लगाते समिति के सदस्य।
  • विधानसभा की वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन कमेटी ने हिंडाल्को माइंस क्षेत्र की जांच की , इसमें कंपनी की अनियमितता खुलकर सामने आई

झारखंड सरकार के वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन कमेटी गुरुवार को बिशुनपुर के पश्चिमी पठार स्थित गुरदरी खनन क्षेत्र जांच के लिए पहुंची। जहां कमेटी के लोगों के समक्ष अनियमितता खुलकर सामने आई। जांच टीम के द्वारा बॉक्साइट खनन क्षेत्र का दौरा किया गया। जहां पर उन्होंने पाया कि कंपनी सिर्फ बुनियादी सुविधाओं के नाम पर कोरम पूरा कर रही है, सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं किया जाता है। जिस कारण हमेशा धूल कन उड़ता है और लोगों को काफी परेशानी होती है।

यही नहीं धूल कण से लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है जिससे लोग हमेशा बीमार पड़ जाते हैं। कंपनी द्वारा संचालित स्वास्थ्य केंद्र में सिर्फ मरीजों को पेरासिटामोल ही मिल पाती है। कंपनी के द्वारा उत्खनन किए गए जगह पर समतलीकरण भी नहीं कराया गया है।

टीम के द्वारा ग्रामीणों से पूछताछ करने पर पता चला कि गांव में पेयजल स्वास्थ्य एवं शिक्षा की भी घोर अभाव है जबकि माइनिंग क्षेत्र में तमाम बुनियादी सुविधा कंपनी को बहाल करनी थी। परंतु कंपनी के द्वारा ऐसा नहीं किया जा रहा है इस मौके वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन कमेटी के सभापति इचागढ़ विधायक सविता महतो ने कहा कि हिंडाल्को के द्वारा क्षेत्र का शोषण किया जा रहा है।

क्षेत्र में बड़े पैमाने पर हो रहा है बॉक्साइट का अवैध उत्खनन

गुरुवार को झारखंड सरकार के वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन कमेटी हिंडाल्को के माइनिंग क्षेत्र जांच के लिए पहुंचा जहां पर उन्होंने पाया कि गुरदरी पोल पोल सुखवा पानी क्षेत्र के कई जगहों पर कंपनी के द्वारा अपना लीज एरिया से बाहर जंगलों में अवैध खनन किया जा रहा है। जिससे जंगल को भी काफी नुकसान हो रहा है साथ ही सरकार को राजस्व की क्षति भी हो रही है।

कमेटी ने हिंडाल्को प्रबंधक को लगाई जमकर फटकार

जांच कमेटी को गुमराह करने पर हिंडाल्को के प्रबंधक संजय कुमार को कमेटी के उपसभापति मांडर विधायक बंधु तिर्की, पोटका विधायक संजीव सरदार एवं सिसई विधायक जीगा सुसारन होरो ने जमकर फटकार लगाई। हिंडाल्को प्रबंधक के द्वारा कमेटी के सदस्यों को प्लांटेशन, सड़कों पर पानी का छिड़काव एवं बुनियादी सुविधा बहाल करने के नाम पर गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा था।

गांव के सभी मुद्दों की रिपोर्टिंग सरकार को की जाएगी : टीम

विधायक सविता ने कहा कि हिंडाल्को ने माइनिंग क्षेत्र का सिर्फ दोहन किया गया है। कंपनी के द्वारा अभी तक गांव के लोगों के लिए कोई भी बुनियादी सुविधा बहाल नहीं की गई है जो काफी दुखद बात है। टीम के द्वारा यहां देखे गए तमाम बातों का रिपोर्टिंग सरकार के समक्ष की जाएगी। इस मौके पर कमेटी के उपसभापति मांडर विधायक बंधु तिर्की, सिसई विधायक जिगा सुसारन होरो, पोटका विधायक संजीव सरदार मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें