पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनदेखी:गुमला में बिना स्थल चयन के 25 करोड़ का टेंडर निकाला, अब तक नहीं बन सका भवन

गुमला9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य स्तरीय अधिकारियों की अदूरदर्शिता के कारण मॉडल स्कूल व पीएससी के लिए नहीं बने भवन

(रविंद्र मिश्रा) झारखंड राज्य भवन निर्माण निगम के माध्यम से भवन निर्माण के लिए बिना स्थान चयन किए टेंडर निकाल दिए जाने के कारण गुमला जिले में 25 करोड़ रुपए से अधिक की योजना धरातल पर नहीं उतर उतर सकी। भवन निर्माण विभाग के सुपरविजन में संचालित जिले की 8 योजनाओं के क्रियान्वयन नहीं होने से जिले में विकास कार्य हुआ है।

भवन निर्माण के कार्य नहीं होने से शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर पड़ा है। वही इससे मजदूर एवं व्यवसाय वर्ग को भी नुकसान हुआ है। ऐसा भवन निर्माण विभाग की और दूरदर्शिता के कारण हुआ है। जिसमें राज्य मुख्यालय स्तर से योजना स्वीकृत कर उसका टेंडर भी निकाल दिया गया। ठेकेदारों को कार्य देश भी एजेंसी के द्वारा जारी कर दिया गया।

किंतु जिस स्थान के लिए भवन निर्माण कार्य का टेंडर निकाला गया उस स्थान पर सरकारी भूमि का विधिवत चयन नहीं होने के कारण कार्य धरातल पर नहीं उतर सका। टेंडर के दो-तीन साल बीत जाने के बाद भी स्थल चयन नहीं होने अथवा गलत स्थान पर भूमि उपलब्ध होने के कारण शिक्षा और स्वास्थ्य की 8 योजनाएं कागज में ही सिमट कर रह गई।

स्वास्थ्य की 8 योजनाएं कागज में ही सिमटी

पद स्वीकृत नहीं, भवन निर्माण का हो गया टेंडर

भवन निर्माण विभाग द्वारा सरकारी भवन निर्माण के लिए इतनी जल्दीबाजी दिखाई गई कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए पद स्वीकृत भी नहीं किया गया। वहां भी पीएचसी के लिए भवन निर्माण का टेंडर निकाल दिया गया। कार्य आवंटित होने पर जब ठेकेदार बिशुनपुर प्रखंड के सेरका गांव में निर्माण के लिए जगह की तलाश की।

भूमि नहीं मिल रही, योजनाएं हुई प्रभावित

भवन निर्माण विभाग गुमला प्रमंडल द्वारा उपायुक्त को सौंपी गई रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि झारखंड राज्य भवन निर्माण निगम की ओर से जिले के चैनपुर प्रखंड अंतर्गत कुरुमगढ़ व बिशुनपुर का सेरका तथा सिसई प्रखंड का कुर्की गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन निर्माण नहीं हो सका। पालकोट ,गुमला, में मॉडल स्कूल का काम प्रभावित है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें