पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जनता दरबार:माओवादियों ने 2012 में की थी बेटे की हत्या, 2015 में मुआवजे की अनुशंसा, पर नहीं मिला

गुमला4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नक्सली हिंसा में मारे गए पुत्र के मुआवजे के लिए बिरसाई उरांव ने लगाई गुहार

उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा के साप्ताहिक जनता दरबार में घाघरा प्रखंड के कुरांग गांव निवासी बिरसाई उरांव ने उग्रवादी हिंसा में मारे गए पुत्र के आश्रित को सरकारी मुआवजा दिलाने की गुहार लगाई है। इस संबंध में उपायुक्त को दिया आवेदन में उसने बताया है कि उसके पुत्र सतीश उरांव की हत्या माओवादी उग्रवादियों के द्वारा वर्ष 2012 में कर दी गई है।

गुमला के एसपी के द्वारा वर्ष 2015 में सरकारी प्रावधान के अनुसार उग्रवादी हिंसा के शिकार लोगों के परिजनों को मिलने वाला मुआवजा राशि देने की अनुशंसा की गई। किंतु अनुशंसा के 5 वर्ष बीत जाने के बाद भी अब तक उसे किसी प्रकार का मुआवजा नहीं मिला है। उपायुक्त ने इस मामले में स्थापना उप समाहर्ता एवं पुलिस विभाग से आवश्यक जानकारी मांगते हुए अग्रसर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

जनता दरबार में गुमला जिला के साक्षरता कर्मियों ने बकाया मानदेय भुगतान करने तथा उनकी सेवा को बरकरार रखने की गुहार लगाई है। इस संबंध में साक्षरता कर्मियों की ओर से उपायुक्त को दिए गए आवेदन में उल्लेख किया गया है कि साक्षर भारत योजना को वर्ष 2018 से राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जाना है। इस योजना से जुड़ कर वर्षों से प्रेरक, बीपीएम आदि सेवा दिया है। उपायुक्त ने साक्षरता कर्मियों का बकाया मानदेय भुगतान करने के निर्देश दिए हैं।

सदर प्रखंड के बाजार की जमीन बिक्री की शिकायत, डेढ़ लाख रु. डिसमिल बेचा गया

सदर प्रखंड के टोटो गांव के निवासियों ने उपायुक्त से टोटो बाजार की सरकारी जमीन वहां के उमेश तिवारी नामक व्यक्ति के द्वारा अवैध रूप से बिक्री किए जाने की आशंका जताते हुए उसका माफी कराने की मांग की है। ग्रामीणों की शिकायत है कि उमेश तिवारी के द्वारा डेढ़ लाख रुपए डिसमिल जमीन की बिक्री की जा रही है जिसमें बाजार समिति की जमीन भी शामिल हो सकती है । ग्रामीणों के आवेदन के आलोक में उपायुक्त ने अपर समाहर्ता को इसकी जांच कराकर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया है।

स्कूल में नामांकन, सरकारी आवास व पेंशन की मांग

उपायुक्त के जनता दरबार में सदर प्रखंड के बसवा गांव निवासी रोहित उरांव ने आवासीय विद्यालय में नामांकन कराने तथा रीना कुमारी नामक लड़की ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में नामांकन कराने की गुहार लगाई है उसी प्रकार अन्य फरियादियों ने भी सरकारी आवास वृद्धावस्था पेंशन तथा जमीन संबंधी विवाद सुलझा ने की मांग की है।

रैयती जमीन पर आंगनबाड़ी केंद्र बनाने की शिकायत, मुआवजा देने की मांग

बिशुनपुर प्रखंड के रे हरदा गांव निवासी रामेश्वर गायिका ने उपायुक्त को आवेदन देकर उसकी रैयती जमीन में बिना मुआवजा दिए आंगनबाड़ी केंद्र भवन बनाने की शिकायत की है। जनता दरबार में रामवृक्ष सिंह ने सिसई प्रखंड के पंचों गांव में उनके खतियानी जमीन पर गांव के कुछ लोगों द्वारा अपना जमीन बताते हुए उस पर चीरा झंडा गाड़ दिए जाने की शिकायत की है। विरोध करने पर नामित लोगों ने जान से मारने की धमकी भी दी है। उपायुक्त ने इस संबंध में संबंधित अंचलाधिकारी को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें