स्तनपान मां और बच्चे दोनों के लिए लाभदायक:विधायक ने माताओं से की बच्चाें काे स्तनपान कराने के प्रति जागरूक होने की अपील

गुमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्तनपान सप्ताह के समापन समारोह का उद्घाटन करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
स्तनपान सप्ताह के समापन समारोह का उद्घाटन करते अधिकारी।

विश्व स्तनपान सप्ताह के समापन समारोह का आयोजन सदर प्रखंड के वृंदा नायक टोली स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि भूषण तिर्की ने स्तनपान की विशेषता प्रकाश डालते हुए कहा कि जिला प्रशासन आपके द्वार पहुंचकर आपको स्तनपान के प्रति जागरूक कर रहा है।

उन्होंने लोगों से अपील की कि महिलाओं के गर्भावस्था में उनके शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के साथ-साथ जन्म के बाद 06 माह तक नवजात शिशु को केवल स्तनपान ही कराएं तथा 06 माह से 02 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात बच्चे को ऊपरी आहार के साथ स्तनपान को बढ़ावा दें। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा वैसे महिलाओं जिनके बच्चों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है उन्हें उपहार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विधायक भूषण तिर्की और उपायुक्त ने आंगनबाड़ी केंद्र का अवलोकन किया ।

आंगनबाड़ी केंद्र परिसर स्थित पोषण वाटिका में मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा आम्रपाली आम एवं अमरूद के पौधों की रोपण किया गया। मौके पर उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने बताया कि एक अगस्त से 07 अगस्त स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। इस वर्ष यह सप्ताह “स्तनपान की रक्षा करें: एक साझा जिम्मेदारी” है इस संदेश के साथ मनाया गया।

उन्होंने कहा कि स्तनपान बच्चे और उसकी मां दोनों के लिए बेहद लाभदायक है। जहां 06 माह तक मां का दूध शिशु के शारीरिक एवं मानसिक विकास में सहायता प्रदान करता है।

गर्भधारण के बाद का 1000 दिन महत्वपूर्ण

इस अवसर पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सीता पुष्पा ने गर्भधारण से लेकर जन्म तक के 1000 दिन की महत्ता पर जोर देते हुए कहा कि गर्भधारण से लेकर बच्चों में दो वर्ष की आयु तक की अवधि में पोषण और साफ-सफाई बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने स्तनपान के फायदों की जानकारी साझा करते हुए बताया कि इससे बच्चे के इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है। यह शिशु मृत्यु दर को कम करने में मदद करता है।

खबरें और भी हैं...