मौसम / लोहरदगा में पिछले 5 वर्षों बाद जून में औसत से अधिक 140 एमएम बारिश, किसानों में खुशी

More than 140 mm of rain in Lohardaga average in June after 5 years, farmers happy
X
More than 140 mm of rain in Lohardaga average in June after 5 years, farmers happy

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

लोहरदगा. लोहरदगा में गत पांच वर्षों की बात की जाए तो जून  में पहली बार तापमान कम और बारिश तय कोटा के अधिक रहा। सोमवार को बारिश के बाद हवाओं में बढ़ी ठंड के बाद कई लोगों को शॉल व स्वेटर भी निकालने पड़े। पिछले पांच वर्षों में पहली बार लोहरदगा में तय कोटा से अधिक 140 एमएम बारिश हुई है। जो किसानों के लिए काफी राहत भरी बात है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार तय समय से मानसून के झारखंड में प्रवेश किया है।

लोहरदगा में भी लॉकडाउन के बीच मौसम में हुए बदलाव के कारण अपने निश्चित समय से पूर्व ही मानसून प्रवेश कर गया था। ऐसे तो इस वर्ष मौसम में रहे बदलाव के कारण पूरे गर्मी के मौसम में भी बारिश हुई। लेकिन जून में पिछले 5 वर्षों बाद 40 से 50 एमएम से बढ़कर बारिश हुई है। इस बीच कई दिन तेज धूप के साथ दिन में थोड़ी बहुत उमस भी रही। लेकिन सुबह शाम मौसम एक सामान ही रहा। इस पर जिला कृषि पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने बताया कि जून में औसतन 137.3 एमएम बारिश का स्केल संभावित रखा गया था।

यह जून में इस वर्ष बारिश अपने कोटा से अधिक हुई। दो दिन पूर्व तक 121.5 एमएम बारिश दर्ज किया गया था। जून में सबसे अधिक 20 एमएम बारिश 29 जून को और सबसे कम जीरो एमएम बारिश 19 जून को दर्ज की गई थी। जिस दिन सबसे जीरो एमएम बारिश दर्ज की गई उस दिन पूरे दिन तेज धूप रही। हालांकि किसान पूर्ण रूप से रोपाई कार्य में नहीं जुट पाए है। परंतु सोमवार को बारिश के बाद जिनका बिचड़ा तैयार हो गया है वे अब रोपाई कार्य में भी जुट सकेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना