पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्णय:नप कार्यालय परिसर तंबाकू मुक्त परिसर घोषित

गुमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुमला नगर परिषद कार्यालय परिसर को तंबाकू मुक्त परिसर घोषित किया गया है। कार्यपालक पदाधिकारी रवि आनंद ने बताया कि परिसर में पान, गुटखा, तंबाकू व सिगरेट आदि का सेवन प्रतिबंधित है। यदि किसी के द्वारा उपरोक्त नशापान का सेवन किया जाता है या सेवन कर यत्र-तत्र थूका जाता है, तो संबंधित व्यक्ति से पांच सौ से एक हजार रुपए तक जुर्माना वसूला जाएगा।

उन्होंने कहा कि तंबाकू स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है और अभी कोरोना काल में पान मसाला राज्य में प्रतिबंधित है।

वैसे भी अभी कोरोना काल में पान मसाला राज्य में पूर्ण प्रतिबंधित है : ईओ

इसके अलावा तंबाकू उत्पादों का सेवन कर यत्र-तत्र थूकने से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सुरक्षा के लिहाज से यह कदम उठाया गया है। जिसका पालन सभी के लिए अनिवार्य है। आदेश की अवहेलना बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गौरतलब है कि नप में कई स्थानों पर गुटखा-तंबाकू खाकर पूर्व में गंदगी किए जाने का दृश्य दिखाई देता है। लेकिन ईओ का मानना है कि अब नियम व स्थिति बदल गई है।

आदेश से संबंधित सूचना भी कार्यालय परिसर में चिपका दी गई है

कार्यपालक पदाधिकारी रवि आनंद ने बताया कि इस निर्देश का सख्ती से पालन किया जाएगा। निर्देश सभी के लिए लागू होगा। इसलिए किसी भी परिस्थिति में नशापान से संबंधित सामग्रियों का सेवन नहीं किया जाना है न ही सेवन कर थूकना है। वरना दंड वसूला जाएगा। उन्होंने बताया कि आदेश से संबंधित सूचना भी कार्यालय परिसर में चिपका दी गई है। ताकि सभी को इसकी जानकारी हो सके।

पर्यटन केंद्रों के विकास के लिए प्राक्कलन बनाने का प्रस्ताव
जिला योजना पदाधिकारी ने पर्यटन मद की राशि से जिले के विभिन्न पर्यटन स्थलों का विकास करने के लिए प्राक्कलन तैयार करने का प्रस्ताव जिला अभियंता को भेजा है। इस संबंध में जिला अभियंता को भेजे पत्र में जिला योजना पदाधिकारी ने उल्लेख किया है कि चिन्हित पर्यटन केंद्रों का स्थलीय जांच कर उस योजना की आवश्यकता एवं उपयोगिता के मद्देनजर प्राक्कलन तैयार करें। ताकि उसके क्रियान्वयन के लिए पर्यटन विभाग से स्वीकृति प्राप्त की जा सके।

पर्यटन को बढ़ावा देने की दृष्टि से जिन स्थानों का पराक्रम तैयार करने का प्रस्ताव जिला अभियंता को भेजा गया है उसमें पालकोट प्रखंड अंतर्गत गोबर सिली पालकोट पहाड़ शिखर, देवगांव स्थित प्रसिद्ध शिव मंदिर गुमला शहर स्थित बिरसा एग्रो पार्क बसिया प्रखंड के बाघमुंडा पर्यटन केंद्र तथा रायडीह प्रखंड के हीरादह का नाम शामिल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें