पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सात दिन, दो हादसे, 6 मौत:न ट्रैफिक नियमों का पालन न ही जान की चिंता, कानून के रखवाले को भी परवाह नहीं

गुमला7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • धीरे चलें, सुरक्षित पहुंचें... युवा पीढ़ी को तेज रफ्तार में रोमांच नजर आता है, उन्हें उसके खतरे नहीं दिखते

सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों की इन दिनों शहर में बाइक सवार जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं। इसमें आम आदमी से लेकर खास लोग भी शामिल हैं। इसे रोकने वाला कानून का रखवाला भी उसी कतार में खड़ा हुआ है। साथ ही वे होने वाले हादसों से  अंजान बने हैं। यह हाल तब है जब कोरोना के बीच आए दिन सघन चेकिंग अभियान व तमाम तरह के जागरुकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके बाद भी बाइक पर एक-दो नहीं बल्कि चार व पांच लोग बैठ कर शहर की सड़कों पर चल रहे हैं। इन्हें परिवहन विभाग के न तो नियमों का डर है और न ही किसी तरह की दुर्घटना का भय है।

चार-पांच युवक बाइक पर हो जाते सवार

सड़क पर सावधानी बरतने की बात हमेशा कही जाती है़। सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाकर ट्रैफिक नियम का पालन न करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जाती है। पुलिस ट्रिपल लोडिंग बाइक को खासकर रोक कर उनपर कार्रवाई भी करती है। इसके अलावा धीरे चलें, सुरक्षित पहुंचें। यातायात के नियमों का पालन करें, इस तरह के स्लोगन व चेतावनी सड़कों पर लगे शाइन बोर्ड पर पढ़े जा सकते हैं। लेकिन बाइकिंग के शौकीन व नवयुवकों और स्कूलों के छात्रों के लिए यह कोई महत्व नहीं रखता। युवा पीढ़ी को तेज रफ्तार में रोमांच नजर आता है। उन्हें उसके खतरे नहीं दिखते। लिहाजा इन्हें समझाने की जरूरत है। लेकिन आए दिन हो रहे हादसों के बाद भी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। आप अगर दस मिनट शहर के सिसई रोड, लोहरदगा रोड, जशपुर रोड व पालकोट रोड पर खड़े होकर देखेंगे तो यातायात के नियम आपको हवा में उड़ते दिखेंगे। 

दो बड़े सड़क हादसे में 6 लोगों की हो चुकी है मौत
जिले में विगत एक सप्ताह के अंदर हुए दो बड़े सड़क हादसे में छह लोगों की मौत का भी सबसे बड़ा कारण एक बाइक पर दो से अधिक सवारी करना है। 25 जून को घटी घटना में एक बाइक पर 6 लोग सवारी कर रहे थे। वहीं 2 जुलाई को घटी घटना में एक बाइक पर चार लोग सवार थे। इसके बावजूद लोग नियमों का पालन कर सावधानी नहीं बरत रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser