पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:गुमला में दो लाख वैक्सीन के स्टोरेज की तैयारी 28 दिन के अंतर में लगेंगे वैक्सीन के दो डोज

गुमला12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिस्ट्रीक्ट कोल्ड चेन हैंडलर निरज कुमार ने बताया कि वैक्सीन के दो डोज होंगे
  • एक लाख कोविड वैक्सीन मिलने के 3 दिन के अंदर सीएचसी तक पहुंचाने की व्यवस्था

कोविड-19 के वैक्सीनेशन की तैयारी में गुमला जिला का स्वास्थ्य विभाग पूरी तत्परता से लगा है। वैक्सीन को लेकर राज्य सरकार से प्राप्त नियमित गाइडलाइन का पालन करते हुए जिले में तत्काल एक लाख वैक्सीन के स्टोरेज की तैयारी पूरी कर ली गई है। एक लाख वैक्सीन प्राप्त होने के पश्चात तीन दिन के अंदर उसे जिले के सभी सीएचसी तक पहुंचाने की व्यवस्था है। ताकि फिर जिला में एक लाख वैक्सीन की स्टोरेज की व्यवस्था हो सके। इस प्रकार जिले में दो लाख वैक्सीन के स्टोरेज की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है।

वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के तत्परता का आलम है कि सोमवार को ही वैक्सीन आने से पूर्व 14600 कोविड वैक्सीन का सीरिंज जिला के स्टोर में पहुंच चुका है। यह 0.5 एमएल क्षमता की डिस्पोजल सीरिंज है। जो वैक्सीनेशन के बाद ऑटोलॉक हो जाता है। ताकि उसका दुबारा प्रयोग नही हो सके। डिस्ट्रीक्ट कोल्ड चेन हैंडलर निरज कुमार ने बताया कि जिला में वैक्सीनेशन को लेकर सेन्ट्रल एवं स्टेट के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आवश्यक निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया जा रहा है। जिसमें वैक्सीन की मात्रा उसके डोज का निर्धारण, सीरिंज की उपलब्धता से संबंधित तैयारियों की समीक्षा भी की जा रही है।

डिस्ट्रीक्ट कोल्ड चेन हैंडलर निरज कुमार ने बताया कि वैक्सीन के दो डोज होंगे। इन्हें 28 दिन के अंतर में दिया जाएगा। सभी को दो डोज लगाने होंगे, तभी वैक्सीन शेड्यूल पर पूरा होगा। दूसरा डोज देने के दो हफ्ते बाद शरीर में कोरोना से बचाने वाली एंटीबॉडी बन जाएंगी। एंटीबॉडी यानी शरीर में मौजूद वह प्रोटीन, जो वायरस, बैक्टीरिया, फंगी और पैरासाइट्स के हमले को बेअसर कर देता है। इससे लोग संक्रमण से बच सकते हैं। इधर कोरोना का वैक्सीन आने की सूचना से लोगों में उत्साह है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser