कोरोना से जंग / गुमला में अबतक तीन संक्रमित मिले 1950 में 1009 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव

X

  • सरकार की मदद से दूसरे राज्यों से प्रवासी श्रमिकों को लाया गया

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

गुमला. केंद्र एवं राज्य सरकार के आपसी समन्वय से देश के विभिन्न राजयों में झारखंड के प्रवासी श्रमिकों को ट्रेन, बस के माध्यम से लगातार, गृह जिला लाया जा रहा है। जिला प्रशासन के आकड़ो के मुताबिक अबतक 10 हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों को गुमला लाया गया है। झारखंड में कोडरमा, जसीडीह, बरकाकाना, राँची, डाल्टनगंज आदि प्रमुख रेलवे स्टेशन में श्रमिकों को स्पेशल ट्रेन के द्वारा दिल्ली, गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, असम, पश्चिम बंगाल, बिहार आदि राज्यों से प्रवासी श्रमिकों को झारखंड लाया जा रहा है।
इन रेलवे स्टेशनों से बस के माध्यम से श्रमिकों को उनके गृह जिला एवं गृह प्रखंड में पहुंचाने की व्यवस्था राज्य सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासनों द्वारा की गई है। गुमला जिला प्रशासन द्वारा अबतक राज्य के पलामू, चतरा, गढ़वा, कोडरमा, देवघर, खूंटी, रामगढ़, हजारीबाग, लातेहार, चाईबासा, गोड्डा, दुमका, साहिबगंज जिले से संबंधित श्रमिकों को चिकित्सीय जाँच के बाद उनके गृह जिला में बस के द्वारा भेजा गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गुमला से राज्य के उपरोक्त जिलों में अबतक 6089 श्रमिकों को भेजा गया है। गुमला जिले में 20 मई 2020 तक 9959 प्रवासी श्रमिकों का आगमन हो चुका है। इन प्रवासी श्रमिकों में से गुमला जिले के निवासी श्रमिकों को उनके गृह प्रखंड में इंस्टीट्यूशनल क्वारनटाईन एवं होम क्वारनटाईन में रखा गया है। 1305 मजदूर कोरेंटीन सेंटर में रखे गए हैं।
जिले में रेड जोन से आ रहे हैं श्रमिक, 938 लोगों की जांच रिपोर्ट पेंडिंग
बड़ी संख्या में अप्रवासी मजदूर देश के विभिन्न राज्यों के रेड जोन से आ रहे हैं। गुमला आने वाले सभी मजदूरों का थर्मल स्कैनर से जाँच किया जा रहा है। साथ ही रेड जोन से आने वाले श्रमिकों का स्वाब जाँच के लिए सैम्पल लिया जा रहा है। 20 मई तक जिले से 1950 लोगों का सैम्पल जाँच के लिए ईटकी आरोग्यशाला भेजा गया है। अबतक 1009 जाँच रिपोर्ट निगेटिव आया है। 03 जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया है। 03 पॉजिटिव में 01 घाघरा और 02 कामडारा प्रखंड से कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है। 938 लोगों का जाँच रिपोर्ट पेंडिंग है।
जिले के इन प्रखंडों में इतने पहुंचे मजदूर
प्राप्त जानकारी के अनुसार 20 मई तक जिला मुख्यालय के 01 क्वारनटाईन केंद्र में 71 तथा प्रखंड स्तरीय 24 क्वारनटाईन केंद्रों में कुल 1193 एवं पंचायत स्तरीय 122 क्वारनटाईन केंद्रों में कुल 41 श्रमिकों को रखा गया है। दूसरी ओर चिकित्सीय जाँच के बाद प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह प्रखंड के आधार पर होम क्वारनटाईन में रखा गया है। जिले के बसिया प्रखंड में 88, भरनो में 326, बिशुनपुर में 88, चैनपुर में 83, डुमरी में 53, घाघरा में 212, गुमला सदर (ग्रामीण) में 72 एवं गुमला नगर परिषद (शहरी) में 37, कामडारा 141, पालकोट 109, रायडीह 149 एवं सिसई प्रखंड में 23 श्रमिकों को होम क्वारनटाईन में रखा गया है। इसके साथ ही नगर भवन/ पॉलिटेक्निक शेल्टर होम में 308 श्रमिकों को इंस्टीट्यूशनल क्वारनटाईन में रखा गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना