उल्लंघन / एसटी मोर्चा ने की सीबीआई से भोगनडीह हत्याकांड की जांच की मांग, पर सोशल डिस्टेंसिंग भूल गए

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

लोहरदगा. लोहरदगा भारतीय जनता पार्टी जिला अनुसूचित जनजाति मोर्चा द्वारा साहेबगंज के भोगनडीह में संथाल हूल के वंशज सिद्दो कान्हो को छठी पीढ़ी के स्व रामेश्वर मुर्मू हत्याकांड की जांच सीबीआई से कराने के मांग को लेकर जिला के उपयुक्त के माध्यम से राज्यपाल के नाम ज्ञापन पत्र सौंपा गया। सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया है कि स्वतंत्रता  सेनानी व सिद्दो कान्हो के वंशज स्वतंत्रता सेनानी, रामेश्वर मुर्मू को साजिशन एक समुदाय द्वारा निर्मम हत्या कर दी गई। मृतक की पत्नी द्वारा थाने में नामजद प्राथमिकी दर्ज कराने के बावजूद कोई विशेष कार्रवाई अभी तक नहीं हुई है।

इसलिए मोर्चा द्वारा हत्याकांड के सीबीआई जांच, मृतक के परिवार को 10 लाख मुआवजा व एक सरकारी नौकरी की मांग की गई है। लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया। विदित हो कि प्रदेश भाजपा द्वारा गठित 11 सदस्यीय समिति ने भी भोगनाडीह जाकर पूरे मामले की जांच पड़ताल की थी। भाजपा जिला एसटी मोर्चा अध्यक्ष बजरंग उरांव ने इस मौके पर कहा की स्वतंत्रता सेनानी के परिवार के साथ जघन्य हत्याकांड हो गया और राज्य सरकार द्वारा कोई सुधि नहीं लिया जाना अत्यंत ही दुर्भाग्य की बात है।

आदिवासियों का उत्पीड़न किया जा रहा है। पूरे हत्याकांड का सीबीआई जांच के साथ साथ दोषियों को कठोर से कठोर सजा मिलनी चाहिए। हम सभी पीड़ित परिवार के साथ सहानुभूति रखते हैं। राज्य की जनता को भी अपनी संवेदना सिद्दो-कान्हो के वंशज पर व्यक्त करनी चाहिए। लेकिन दुर्भाग्यवश वीर सेनानियों के परिवार जनों की चिंता नहीं की जा रही, जो ठीक नहीं है। ज्ञापन सौंपने वालों में एसटी मोर्चा के मनीर उराँव, रविनारायन महली, भगवान दास उराँव, गोसाई भगत, कलावती देवी, तुलसी उराँव, अशोक उराँव, मीना बखला, समेला भगत शामिल थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना