पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऑनलाइन बैठक:विभाग प्रमुख ने कहा- माध्यमिक शिक्षा बच्चों के लिए एक अहम कड़ी, इसका पूरा ध्यान रखें शिक्षक

लोहरदगा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विद्या भारती झारखंड के योजना अनुसार गुमला विभाग के विभाग प्रमुख अखिलेश कुमार की अध्यक्षता में माध्यमिक शिक्षा विषय पर विभाग स्तरीय आभासी ऑनलाइन बैठक हुई। बैठक में मुख्य रूप से माध्यमिक शिक्षा के पालक मनोहर मोदी प्रधानाचार्य सरस्वती विद्या मंदिर चांपी, लोहरदगा संकुल प्रमुख रमेश कुमार उपाध्याय, राजीव कुमार सिंह माध्यमिक शिक्षा प्रमुख गुमला विभाग सह आचार्य शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर लो, प्रमोद कुमार प्रधानाचार्य सरस्वती विद्या मंदिर कैरो, महेश कुमार नाग, कमल सिंह, मोनी कुमारी उपस्थित रही। बैठक को संबोधित करते हुए विभाग प्रमुख अखिलेश कुमार ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में माध्यमिक शिक्षा एक अहम कड़ी है।

माध्यमिक शिक्षा प्राथमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा के बीच की एक कड़ी है।भैया बहनों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए उनके पाठ्यक्रमों से संबंधित मॉडल प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए विभाग स्तर पर विषय विशेषज्ञों की एक टोली बनाकर कार्य किया जाए।

इस टोली में सभी विषयों के विशेषज्ञ होंगे और विषय समूह तैयार कर मॉडल प्रश्न बना कर विभाग में दिया जाए। विद्या भारती द्वारा संचालित विद्यालयों में माध्यमिक शिक्षा से संबंधित विद्यालयों के भैया बहन बोर्ड परीक्षा में अधिक से अधिक अंक कैसे प्राप्त करें, इस विषय पर विशेष चर्चा हुई।

संकुल प्रमुख रमेश कुमार उपाध्याय ने माध्यमिक शिक्षा से संबंधित अच्छे सुझाव रखे। मनोहर मोदी ने अपने वक्तव्य में कहा कि माध्यमिक शिक्षा को और रोचक बनाने के लिए बहू बिकल्पित प्रश्नों पर विशेष ध्यान दिया जाए।

खबरें और भी हैं...