पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वारदात:बिहार में शराब से 3 मजदूरों की मौत मामले में परिजनों का हंगामा, बोले-तीनों की हत्या की गई

गुमला12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भरनो में कब्र खोदे जाने के बावजूद 24 घंटे तक पड़ा रहा शव, 18 को किया गया पोस्टमार्टम

बिहार के गोपालगंज में जहरीली शराब से भरनो प्रखंड स्थित मारासिल्ली गांव निवासी तीन मजदूरों 45 वर्षीय मांगू 45 वर्षीय बुधवा उरांव व 48 वर्षीय कर्मा उरांव की मौत का मामला तूल पकड़ रहा है। गुरुवार को आक्रोशित ग्रामीण उच्चस्तरीय जांच व मुआवजे की मांग पर जाम की रणनीति बना रहे थे। मगर जनप्रतिनिधियों व थानेदार की सजगता से सड़क जाम टाल दिया गया। इधर, दो मजदूरों का शव बिहार पुलिस ने पोस्टमार्टम कराकर भेजा था। जबकि एक मजदूर मांगू उरांव के शव को बगैर पोस्टमार्टम कराए व स्थानीय पुलिस को सूचना दिए बगैर सरदारिन ने भेज दिया था। इस शव को पोस्टमार्टम कराने का मामला दिनभर तूल पकड़ता रहा। भरनो पुलिस घटनास्थल बिहार में होने के कारण कल तक मांगू के शव का पोस्टमार्टम कराने से मुखर होती रही।

कब्र खोदे जाने के बावजूद परिजन पोस्टमार्टम की आस में मांगू का शव घर पर 24 घंटे तक ले कर बैठे रहे। जबकि दो मजदूरों का शव गुरुवार सुबह चार बजे पहुंचने के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया। डीसी ने भरनो सीओ को मामले की जांच व पीड़ित परिवार को सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया है।
मारासिली गांव में सन्नाटा पसरा, नहीं जला चूल्हा
इधर मारासिली गांव के तीन लोगों की एक साथ मौत होने के बाद गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है। गांव के कई घरों में चूल्हा नहीं जला है। एक मजदूर सोमरा उरांव की स्थिति गंभीर बनी हुई है। भरनो स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया था। तबियत बिगड़ने के बाद फिर से उसे केंद्र में भर्ती किया गया है। भट्ठा में काम करने वाले अन्य 9 मजदूर भी घर लौट आए हैं। घर वापस लौटने वालों में मृतक बुधवा की दो बेटी 15 वर्षीय कर्मी कुमारी और 10 वर्षीेय खुशबू कुमारी समेत 7 अन्य मजदूर शामिल है।

ग्रामीणाें ने सीरिया उराइन को बंधक बनाया, समझाने पर मुक्त किया

मजदूरों की मौत से गुस्साए ग्रामीणों ने बुधवार को देर रात गांव में ही सरदारीन सीरिया उराइन को बंधक बना लिया था। ग्रामिणों का कहना था कि सीरिया ने ही मजदूरों को गोपालगंज ईंट भट्ठा में पिछले वर्ष नवंबर माह में काम पर ले गयी थी। सरदारीन के कारण ही आज गांव में तीन लोगों की मौत हुई है। कहीं न कहीं इस घटना के पीछे वह भी जिम्मेवार है। ग्रामीणों ने कहा कि मजदूरों की मौत शराब पीने से नहीं बल्कि साजिश के तहत शराब में जहर देने से हुई है। इसकी जांच कराई जाए। साथ ही बिहार व झारखंड राज्य की सरकार पीड़ित परिवार को मुआवजा दे। इसके बाद जनप्रतिनिधियों के समझाने सरदारीन को ग्रामीणों ने मुक्त कर दिया था।

परिजनों का आवेदन मिलने पर भरनो पुलिस ने बिहार भेजेगी

इधर कुछ राजनीतिक पार्टी के नेताओं की पहल के बाद गुरुवार को मांगू का शव का पोस्टमार्टम के लिए पुलिस तैयार हुई। इसके बाद उसके शव का पोस्टमार्टम दोपहर करीब 3 बजे कराया जा सका। साथ ही तीनों मजदूरों के मौत को लेकर प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की गई। मजदूरों को ईंट भट्ठा में मजदूरी कार्य करने के लिए ले जाने वाली सरदारीन मारासीलि गांव निवासी सीरिया उरांव ने ईंट भट्ठा मालिक नरसिंह साहू, मुंशी किताबुद्दीन, हबीला और शराब बेचने वालों के खिलाफ भरनो थाना में मामला दर्ज कराया है।

थाना को दिए आवेदन में सरदारीन ने ईट भट्ठा मालिक समेत अन्य कर्मियों पर साजिश के तहत शराब बेचने वाले साथ मिलकर शराब में जहरीला पदार्थ डालकर तीनों मजदूरों को जान से मारने का आरोप लगाया है। इधर आवेदन मिलने के बाद भरनो थाना की पुलिस उसे बिहार फॉरवर्ड करने की तैयारी में जुट गई है। थाना प्रभारी आदित्य कुमार चौधरी ने कहा कि सरदारीन द्वारा आवेदन दिया गया है। उसे बिहार के मझोलिया थाना भेजा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें