पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:पुसो के दो डीलरों की मनमानी से नाराज ग्रामीणाें ने एमओ का किया घेराव

सिसई/गुमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रखंड कार्यालय का घेराव करती महिलाएं । - Dainik Bhaskar
प्रखंड कार्यालय का घेराव करती महिलाएं ।
  • जिला स्तर से सभी डीलरों का निलंबन वापस लिया गया है, ग्रामीण वहीं जाकर शिकायत करें : एमअाे

सिसई प्रखंड क्षेत्र के पुसो पंचायत के दो डीलरों चांद स्वयं सहायता समूह पुसो और दुर्गा स्वयं सहायता समूह गढ़वाली डीलर से राशन उठाव का बहिष्कार करने व राशन नहीं लेने को लेकर गढ़वाली निजमा बाघराई टोली और पुसो गांंव के सैकड़ों महिला-पुरुष प्रखंड कार्यालय का गुरुवार को घेराव करते हुए प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी गुलाम रब्बानी को आवेदन देकर अन्य डीलर के पास आवंटन देने की मांग की गई।

चांद स्वयं सहायता समूह के कार्डधारियों ने बताया कि साल में दो माह का राशन गबन करने, प्रत्येक कार्ड पर 4-5 किलो राशन कटौती, अंत्योदय कार्ड धारियों को पीएच एल कार्ड बताकर राशन कम देना, महीने में मात्र एक दिन राशन वितरण करने एवं कार्डधारियों से अभद्र व्यवहार की शिकायत करने पर अधिकारियों द्वारा जांच कर आरोप की सत्यता पाए जाने पर बीते छह माह पूर्व डीलर को निलंबित किया गया था।

वहीं गढ़वाली के दुर्गा स्वयं सहायता समूह राशन दुकान को भी दो माह की राशन गबन की जांच की सत्यता पर निलंबित कर दिया गया था। ग्रामीणों ने आरोप लगाया की विभागीय अधिकारियों के मिलीभगत से दोनों दुकानदारों का निलंबन वापस किया गया है, जबकि पोषक क्षेत्र के ग्रामीणों से कोई सहमति नहीं ली गई है। ग्रामीणों का कहना है कि जब आरोप सिद्ध होने के बावजूद दो-दो माह का सारा राशन गबन करने और राशन की भरपाई बिना कराए डीलर का निलंबन वापस लिये जाने से हम ग्रामीण जनता द्वारा किये गये शिकायत पर खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं।

लोग राशन लें या नहीं, मेरे अधिकार में नहीं : एमओ

ग्रामीणों से प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी गुलाम रब्बानी ने कहा कि ग्रामीण राशन उठाव करें या नहीं यह मेरे अधिकार क्षेत्र में नहीं है। सभी डीलरों का निलंबन वापस लिया गया है। डीलरों को गोदाम से राशन आवंटित कर दिया गया है। आप सभी राशन उठाव करें या नहीं ये आप लोगों का मामला है। आप अपनी शिकायत जिला जाकर संबंधित उच्चाधिकारियों से करें।

लाभुकों की शिकायत की थी, गंभीर आरोपों के कारण दोनों डीलर किए गए थे निलंबित

लाभुक विभारी उरांव और विपती उरांव ने बताया कि चांद स्वयं सहायता समूह पुसो डीलर के द्वारा पिछले तीन चार साल से अंत्योदय कार्ड को पीएचएल लिखकर 10-15 किग्रा चावल देता था। निलंबन के दौरान जबकि वर्तमान डीलर 35 किग्रा अनाज दे रहा है।

ज्ञातव्य हो कि सिसई प्रखंड में लाॅक डाउन के दौरान दो-दो माह का राशन गबन करने, राशन कटौती, मुफ्त राशन वितरण किए जाने वाले राशन का गबन करने, राशन कार्ड बनाने में राशि लेने, कार्डधारियों से अभद्र व्यवहार करने सहित अन्य कई गंभीर आरोप के जांचोपरांत सत्यता पाये जाने के पश्चात 11 डीलरों को निलंबित किया गया था। सभी निलंबित डीलरों का निलंबन वर्तमान माह से हटा लिया गया है। दो माह से राशन दे रहे हैं।

लोग बोले-हमारे हक का राशन गबन कर डीलर अपना घर भरने में लगे हैं, कार्रवाई हो

भ्रष्ट विभागीय अधिकारियों के स्वार्थ सिद्धि के कारण हमारे हक का राशन गबन कर डीलर अपना घर भरने में लगे हैं। और ऐसे डीलर गरीब जनता का हक लगातार छीन रहे हैं। जब इन जैसे भ्रष्ट डीलरों का निलंबन स्वत: वापस हो जाए तो पीड़ित भुक्तभोगी ग्रामीणों के द्वारा उच्चाधिकारियों से डीलर के विरुद्ध शिकायत करने का औचित्य ही क्या है।

आक्रोशित ग्रामीणों ने कहा कि बिना कार्डधारियों के सहमति लिए व गरीब जनता के गबन किये राशन के भरपाई किए डीलरों का निलंबन वापस किया जाना विभागीय मिलीभगत व भ्रष्टाचार का जीता जागता उदाहरण है। जब पुरा प्रशासनिक महकमा ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाए तो आम जनता अपनी फरियाद लेकर कहां जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें