पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समीक्षा बैठक:गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व सभी जांच को समय पर पूरा करने के साथ दूसरी एएनसी करें : उपायुक्त

लोहरदगा20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में अधिकारियों को दिशा निर्देश देते डीसी। - Dainik Bhaskar
बैठक में अधिकारियों को दिशा निर्देश देते डीसी।
  • डीसी ने स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में बुधवार को स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में गर्भवती महिलाओं के एएनसी-1, प्रथम तिमाही में एएनसी, एएनसी-4 समेत, संस्थागत प्रसव, टीबी रोग, कुष्ठ रोग, एचआईवी,टीकाकरण, परिवार नियोजन, कोविड-19 टीकाकरण सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई और आवश्यक निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिए गए।

उपायुक्त द्वारा गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व सभी जांच को समय से शत प्रतिशत पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया गया। साथ ही जो महिलाएं एक एनएससी के बाद दूसरी एएनसी के लिए नहीं आ रही हैं उनकी विशेष रूप से मॉनिटरिंग करते हुए उनकी प्रसव पूर्व जांच पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया गया।

महिलाओं के एनिमिया से बचाने के लिए आवश्यक पोषक आहार उपलब्ध कराने का निर्देश समाज कल्याण विभाग को दिया गया। संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए लगातार गर्भवती महिला व उनके परिवार को इस संबंध में आवश्यक जानकारी दिये जाने का निर्देश दिया गया।

प्रसव उपरांत प्रधानमंत्री मातृ वंदना का लाभ जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा भी दिये जाने का निर्देश दिया गया। बैठक में सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं को एमटीसी में कुपोषित बच्चों की भर्ती निर्धारित उपलब्ध सीटों के अनुसार एक सप्ताह में पूरा करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर की समीक्षा की गयी। जिसमें संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी को भी मामलों की समीक्षा व मॉनिटरिंग किये जाने का निर्देश दिया गया। जिले में टीबी रोगियों की पहचान होने पर उनका समुचित इलाज व रोगी की मॉनिटरिंग करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया गया।

खबरें और भी हैं...