पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एसपी बोले:बेटी और बहू पर गंदी निगाह रखने वालों को सबक सिखाएं महिलाएं

गुमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला उत्पीड़न पर रोकथाम के कार्यक्रम में पहुंचीं 25 पंचायतों की महिलाएं

महिला उत्पीड़न पर रोकथाम के लिए जिला पुलिस प्रशासन के तत्वावधान में गुरुवार को गुमला के बख्तर साय मुंडल सिंह स्मृति भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर एसपी हृदीप पी जनार्दनन ने महिलाओं, युवतियों और बच्चियों को अत्याचार व उत्पीड़न से बचने के लिए सबल बनने को कहा। अत्याचार व उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाने की अपील की। एसपी ने कहा कि अत्याचार व उत्पीड़न के खिलाफ महिलाओं को खुद में परिवर्तन लाना होगा।

महिलाओं में परिवर्तन आ गया तो घर और घर से मुहल्ले, समाज और देश में परिवर्तन आएगा। महिला चाहे तो समाज से गंदगी हट सकती है। इसके लिए महिलाओं को पहल करने की जरूरत है। समाज में महिला अत्याचार व उत्पीड़न आए दिन हो रहे हैं। महिलाएं ये सब सहती हैं। इसलिए उनके साथ ऐसा होता है। जब महिलाएं अत्याचार सहना छोड़ देंगी, तो उस दिन से समाज में एक परिवर्तन आने लगेगा। एसपी ने कहा कि समाज में रेप आम बात हो गई है।

रेप के बाद पीड़िता की हत्या तक कर दी जा रही है। जिससे हमारा समाज हर दिन शर्मसार हो रहा है। परंतु अब वक्त आ गया है कि समाज में बदलाव आए और समाज की हर लड़की सुरक्षित रहे। इसके लिए हम सब मिलकर प्रयास करेंगे। कोई भी व्यक्ति आपकी या आपके पड़ोस में रहने वाली बेटी-बहू पर गंदी निगाह रखता है या हरकत करता है तो उसे सबक सीखाएं। जरूरत पड़ने पर पुलिस भी संपर्क करें। पुलिस आपका सहयोग जरूर करेगी।

दुष्कर्म व हत्या की अधिकांश घटनाएं नशापान के कारण

एसपी ने कहा कि दुष्कर्म व हत्या की अधिकांश घटनाएं नशापान के कारण होती है। इसलिए समाज से नशापान को दूर करना बहुत ही जरूरी है। इसकी शुरुआत महिलाएं अपने घर से करें। घर का कोई पुरुष नशापान करता है तो उसे नशापान करने से रोंके। एसपी ने दिल्ली में निर्भया कांड की चर्चा करते हुए कहा कि उक्त कांड में आरोपियों से जब पूछताछ की गई, तो आरोपियों ने कहा कि नशा में थे। इसलिए हो गया।

पुलिस को कार्रवाई के लिए लोगों से सूचना मिलना जरूरी

लोग कहते हैं कि पुलिस कार्रवाई नहीं करती है। परंतुु पुलिस को कार्रवाई करने के लिए शिकायत या सूचना चाहिए। पुलिस को सूचना ही मिलेगी तो कार्रवाई कैसे करेगी। आपके साथ या आपके आसपास में किसी प्रकार का कुछ गलत काम हो रहा है तो बसूचना दें। सूचना पर पुलिस कार्रवाई करेगी और सूचना देने वाले का नाम भी गुप्त रखा जाएगा। कार्यक्रम में सदर प्रखंड की सभी 25 पंचायतों से महिलाएं, युवतियां शामिल हुईं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें