पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:करोड़ों की लागत से बन रहे सरकारी भवन में मजदूरों को नहीं मिल रही न्यूनतम मजदूरी

गुमला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • न्यूनतम मजदूरी के साथ सेफ्टी किट की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की मांग

जिला मुख्यालय से महज 3 किलोमीटर दूर चंदाली में करोड़ों रुपए की लागत से बन रहे सरकारी भवन में काम करने वाले मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी भी नहीं दी जा रही है। यही नहीं कार्यस्थल पर मजदूरों को सेफ्टी के लिए कोई उपाय नहीं है जबकि मजदूर दो मंजिलें भवन में मजदूरी कर रहे हैं। जहां कभी भी मजदूरों के साथ हादसा हो सकती है। झारखंड निर्माण मजदूर यूनियन के पदाधिकारियों ने कार्य स्थल का निरीक्षण कर मजदूरों से इस संबंध में बातचीत की। यूनियन के जिला सचिव महेंद्र जंक्शन उरांव ने मजदूरों से बातचीत के आधार पर श्रम अधीक्षक को आवेदन देकर इस पर कार्रवाई की मांग की है।

उन्होंने श्रम अधीक्षक को दिए आवेदन में कहा है कि कार्यस्थल पर काम कर रहे मजदूरों ने बताया कि उन्हें मजदूरी मात्र 250 प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाता है। जो सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी से कम है तथा मजदूरों को सुरक्षा के लिए ठेकेदार के द्वारा कोई उपाय नहीं किया गया है। उक्त सरकारी भवन 5 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है किंतु दूसरे तल्ले पर काम कर रहे मजदूरों की जान की सुरक्षा के लिए मौके पर कोई सेफ्टी किट नहीं है।

यूनियन के नेताओं ने श्रम अधीक्षक से मांग की है कि बिहारी मजदूरों का विभाग में पंजीयन कराई जाए उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी भुगतान कराई जाए तथा उनके लिए सेफ्टी किट की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। श्रम अधीक्षक को दिए आवेदन में बूंदी देवी, नंद उराँव, पिंकी कुमारी, हीरा कुमारी, पांडेय उरांव आदि दो दर्जन से अधिक मजदूरों का नाम शामिल है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें