कार्यशाला:सेल टैक्स ऑफिस में पेशा कर की जानकारी देने के लिए कार्यशाला, चैंबर के प्रतिनिधि व व्यवसायी हुए शामिल

गुमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यशाला में उपस्तिथ चैंबर के लोग। - Dainik Bhaskar
कार्यशाला में उपस्तिथ चैंबर के लोग।
  • जीएसटी देने वाले व्यवसायी 23 तक कराएं रजिस्ट्रेशन

गुमला राज्यकर आयुक्त द्वारा गुमला स्थित सेल टैक्स ऑफिस में पेशा कर से संबंधित जानकारी देने हेतु चैंबर व नगर के व्यवसायियों को आमंत्रित कर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें सरकार द्वारा जो पेशा कर आरंभ किया जा रहा हैं। उसकी जानकारी दी गई और नगर के व्यवसायियों को जागरूक करने की बात कही गई। पेशा कर से जुड़ने के लिए व्यवसायी को रजिस्ट्रेशन कराने की तिथि व रजिस्ट्रेशन के तरीके के बारे में जानकारी दी गई।

बताया गया कि जो व्यवसायी जीएसटी कर देते हैं। उन्हें 23 दिसंबर तक पेशा कर के अंतर्गत नया रजिस्ट्रेशन करा लेना है। इस दौरान संक्षिप्त जानकारी उपलब्ध कराई गई। साथ ही इसकी विस्तृत जानकारी सेल टैक्स कार्यालय या चैंबर के पदाधिकारी के माध्यम से व्यवसायियों को देने की बात कही गई।

चैंबर अध्यक्ष दिनेश कुमार अग्रवाल ने इस विषय में कहा कि अभी जो समय है। उसके अनुसार लॉकडाउन के बाद व्यवसायी त्राहिमाम की स्थिति में हैं। ऐसे ही व्यापारी परेशान हैं। एक तरफ केंद्र सरकार एक देश एक टैक्स का आश्वासन देती है। इसलिए हम झारखंड सरकार से मांग करते हैं कि व्यवसायियों की परेशानियों को देखते हुए सहानुभूति पूर्वक इस पेशा कर को लागू करने पर एक बार पुनर्विचार करें।

सरकारी राजस्व पर ही राज्य का विकास निर्भर : रमेश चीनी

चैंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष रमेश कुमार चीनी ने कहा कि पेशा कर लागू करने से पहले सरकार इसकी विस्तृत जानकारी व्यवसायी को दें, ताकि वे कर के बारे में समझ सके। वैसे राजस्व चुकाना भी जरूरी है। चूंकि सरकारी राजस्व पर ही राज्य का विकास निर्भर करता है। इसलिए व्यवसायी समय पर और सही तरीके से उनपर लगने वाले टैक्स का भुगतान विभाग में करें। साथ ही सरकार पेशा कर लागू करने में इतनी जल्दबाजी न दिखाएं। व्यवसायी को भी संभलने का मौका मिलना चाहिए। अभी तक व्यवसायी कोरोना की मार से उबर नहीं पाए हैं और काफी परेशानी हो रही है।

खबरें और भी हैं...