बैठक / पांच दिनाें में 10-12 हजार प्रवासी आएंगे यह हजारीबाग के लिए कठिन दाैर : डीसी

10-12 thousand migrants will come in five days, it is difficult for Hazaribagh: DC
X
10-12 thousand migrants will come in five days, it is difficult for Hazaribagh: DC

  • शुक्रवार काे मिले सात संक्रमित प्रवासी मजदूर मुंबई से बस-ट्रक और कार से आए थे हजारीबाग, बरही व सिलवार में थे क्वारेंटाइन

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

हजारीबाग. हजारीबाग जिला के लिए आने वाला 5-6 बेहद महत्वपूर्ण और कठिन है। आने वाले पांच दिनों में दस हजार से 12 हजार प्रवासियों के जिला में आने की संभावना है । उपायुक्त डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने समाहरणालय सभागार में शनिवार को प्रेसवार्ता में बताया कि शुक्रवार की रात में जिन संदिग्धों की जांच रिपोर्ट आई उसमें सात की पुष्टि हुई।  सभी सात नए संक्रमित प्रवासी मुंबई से बस, ट्रक, इनोवा आदि वाहनों से जिला में पहुंचे थे, जिनको चौपारण स्थित चोरदाहा बॉर्डर एवं हजारीबाग स्थित संत कोलंबस मैदान में स्क्रीनिंग व सैंपल लेकर चार लोगों को सिलवार स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज एवं तीन अन्य लोगों को बरही स्थित उपकारा में क्वारेंटाइन किया गया था। उन्होंने कहा कि अभी तक जिला की स्ट्रेटजी सही काम कर रही थी, इसलिए जो भी केस आ रहे थे वे क्वारेंटाइन सेंटर तक सीमित थे। लेकिन अब स्थिति भिन्न हो सकती है। इन्हीं सात प्रवासियों के साथ जत्था में 30-30, 40-40 प्रवासी मुंबई से आए थे। कोई ट्रक में आया कोई इनोवा में अन्य प्रवासियों के साथ आया है लेकिन साथ आए लोग अपने गांव परिवार से जाकर शामिल हो गए। इससे जिला की स्थिति बिगड़ सकती है। कहा कि लॉकडाउन के बाद अभी तक लगभग 15 हजार प्रवासी गांवों में प्रवेश कर चुके हैं। उपायुक्त ने संक्रमित व्यक्तियों के साथ आये प्रवासियों से अपील की कि वे सामने आए और अपने परिवार टोला एवं खुद के लिए प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्तियों के प्रारंभिक संपर्क विवरणी के आधार पर यात्रा के दौरान लगभग 150 लोगों की पहचान कर सैंपल कलेक्शन का काम किया जा रहा है ।  
काेडरमा स्टेशन से उतरकर 1236 प्रवासी आएंगे
उपायुक्त ने बताया कि महानगरों से रोजाना सैकड़ों प्रवासी जिला में आ रहे हैं प्रवासियों की स्क्रीनिंग व सैंपल कलेक्शन के लिए संत कोलंबस मैदान एवं चोरदाहा बॉर्डर चौपारण में शिविर लगाए गए हैं। जिला में लगभग 1500 प्रवासी कोडरमा स्टेशन पर उतरने वाले हैं, उनमें 1236 प्रवासी हजारीबाग जिला आएंगे। जबकि अगले पांच दिनों में 10 से 12 हजार  के करीब प्रवासियों के आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि आने वाले प्रवासियों की स्क्रीनिंग में पंचायत स्तर पर गठित समितियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। सोशल पुलिसिंग ग्राम स्तर के वॉलेंटियर्स, मुखिया, चौकीदार आदि आने वाले हर प्रवासियों की पहचान सुनिश्चित कर उन्हें जांच कराने में सहयोग करें। सामाजिक दूरी का अनुपालन सहित प्रवासियों को क्वारेंटाइन नियमों का सख्ती से अनुपालन कराने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके लिए उन्होंने बारी बारी से मुखिया से बात की है । 
रात सात सुबह सात तक निषेधाज्ञा
उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक ने लोगों से अपील की कि मुस्लिम समुदाय के लोग ईद को अपने-अपने घरों पर ही मनाएं सामाजिक दूरी एवं लॉकडाउन का पालन करें। अनावश्यक रूप से घरों से बाहर ना निकले बाजार या मेला लगाने की अनुमति नहीं है।  रात्रि 7ः00 बजे से सुबह 7ः00 बजे तक जिले में निषेधाज्ञा लागू है। पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने कहा कि जिला में पुलिस के अतिरिक्त रैपिड एक्शन फोर्स, झारखंड पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। लोग शांतिपूर्वक संयमित होकर सौहार्दपूर्ण वातावरण में ईद मनाएं। जिला में बढ़ते कोरोना आशंकाओं के मद्देनजर सामाजिक दूरी बनाकर कोरोना संक्रमण को तोड़ने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। उन्होंने बताया की लॉकडाउन उल्लंघन मामले पर पिछले 24 घंटे में 36000 रुपये जुर्माना वसूला गया है तथा आठ मामले दर्ज कर 34 लोगों को अभियुक्त बनाया गया है,जबकि अब तक 132 मामले दर्ज कर 448 लोगों को अभियुक्त बनाया गया है, जिनमें 136  गिरफ्तारियां हुई हैं। अब तक कुल 15 लाख 14 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना