पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:पहली से आठवीं क्लास के 1.58 लाख बच्चों को मिलेगी स्कूल किट

हजारीबाग10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी स्कूल में पढ़नेवाले पहली से आठवीं के विद्यार्थियों कंपोजिट स्कूल किट उपलब्ध कराया जाएगा। हजारीबाग जिले एक लाख 58 हजार विद्यार्थी इससे लाभान्वित होंगे। जिले 1418 स्कूल को किट की राशि हस्तांतरित की गई है। किट की खरीद विद्यालय प्रबंधन समिति करेगी। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद हजारीबाग ने किट खरीद की राशि स्कूल के खाते में उपलब्ध कराया है। पहले सीनियर बच्चों के लिए उक्त राशि डीबीटी के माध्यम भेजी जाती थी।

विद्यालय प्रबंध समिति स्थानीय बाजार से कोटेशन लेकर कीट खरीदेगा। विद्यालयवार जितने बच्चों को स्कूल बैग उपलब्ध कराया गया था। स्कूल कीट में कॉपी, रबर, पेन, पेंसिल, कटर, इंस्ट्रूमेंट बॉक्स शामिल है। पहली से आठवीं कक्षा को तीन ग्रुप में बांटा गया है। सभी ग्रुप के लिए अलग अलग राशि निर्धारित है।

कक्षा एक और दो के बच्चों के लिए 85 रुपए  निर्धारित है। उक्त राशि में से  60 रुपए में तीन कॉपी, 25 रुपए में पेन-पेंसिल, रबर/ कटर के दो सेट खरीदे जाएंगे।   कक्षा तीन से पांच के लिए  180 रुपए निर्धारित है। इनके लिए 100 रुपए में पांच कॉपी, 50 रुपए में पेन-पेंसिल, रबर/ कटर के तीन सेट 30 रुपए में एक इंस्ट्रूमेंट बॉक्स खरीदा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें