पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आपदा में मरहम:एसडीआरएफ फंड से झारखंड को मिले 227.20 करोड़ रुपए

हजारीबाग15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्र सरकार ने जारी की पहली किस्त हजारीबाग में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हाेने की उम्मीद

केंद्र सरकार ने मई माह में ही एसडीआरएफ (स्टेट डिजास्टर रिलीफ फंड) फंड राज्यों को रिलीज कर दिया है। इस फंड में 30000 करोड़ रुपए की पहली किस्त 8873.6 करोड रुपए जारी की गई है। इसमें झारखंड को 227.20 करोड़ रु दिये गए हैं। एसडीआरएफ फंड की यह राशि अमूमन जून माह में जारी होती है, लेकिन कोविड-19 को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को इस फंड की पहली किस्त दो मई माह को ही जारी कर दिया है। इस राशि का उपयोग राज्य की सरकारें कोविड-19 से लोगों को बचाने में करेगी।

इस राशि का उपयोग प्राकृतिक आपदा से निपटने के अलावा कोविड-19 संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए समुचित व्यवस्था करने में किया जाना है। अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर के अलावा दवाइयों की खरीद पर राशि का उपयोग किए जाने के अलावा प्रावधान के आधार पर मुआवजा देने में खर्च किया जाना है। बताया गया है कि एसडीआरएफ कि यह पहली किस्त है, जिसे राज्यों को जारी किया गया है। स्टेट डिजास्टर रिलीफ फंड से ही आपदा प्रबंधन का काम होता है। स्टेट में मिली राशि के बाद इस मद की राशि राज्य के सभी जिलों को जारी किया जाएगा। फिर उसी राशि से कोविड-19 के लिए उपयोग में आने वाली वस्तुओं एवं व्यवस्था में खर्च की जाएगी। कोविड-19 की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा जारी इस राशि को काफी महत्वपूर्ण समझा जा रहा है। झारखंड राज्य में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में इस राशि का उपयोग कोरोना मरीजों को बचाने में किया जाएगा। हजारीबाग में भी इस राशि से स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हाेने की उम्मीद जगी है। विभाग से जुड़े लोगों ने कहा है कि आपदा प्रबंधन के लिए इस तरह की राशि जून माह में जारी होती है, लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण मई माह में ही यह राशि जारी कर दी गई। इससे समुचित स्वास्थ्य सुविधा बहाल करने में मदद मिलेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें