पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विस्फोट की घटना के बाद एक्शन:घरों से वापस मिला 646 लीटर केराेसिन, सील कर जांच के लिए ले गए रांची

हजारीबाग3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केरोसिन वापसी के लिए सभी लाभुकों के घरों तक पहुंचा गया, जिन घरों से नहीं मिला वैसे लोगों से प्रशासन ने लिखित में लिया पत्र

हजारीबाग में केरोसिन से विस्फोट की घटना के बाद लाभुकों के घरों से केराेसिन तेल वापस लेने के लिए चलाये गये मुहिम में 646 लीटर केरोसिन वापस मिला है। इस तेल को आईओसीएल के प्रतिनिधि सील करके जांच के लिए रांची ले गए।

दावा किया गया है कि तेल वापसी के लिए सभी लाभुकों के घरों को टच कर लिया गया है और जो भी बचे हुए तेल थे उसे वापस ले लिया गया है और यह भी कि जिन घरों से तेल वापस नहीं हुआ उन लाभुकों ने लिखकर और अपना हस्ताक्षर करके दिया है कि उनके घर में केरोसिन तेल का अंश मात्र भी नहीं है।

ज्ञात हो कि आईओसीएल के हजारीबाग स्थित केरोसिन तेल वितरक आर्मी ट्रेडिंग कंपनी के टैंकर नंबर जेएच 02एएम 1211 से वितरित हुए केरोसिन तेल से विस्फोट की घटनाएं हुई हैं। एक सैंपल की प्रारंभिक जांच में उच्च ज्वलनशील तरल पदार्थ, जिसका फ्लैश प्वाइंट 13.5 डिग्री है, मिश्रित हाेने की संभावना जताई गई है। जबकि साधारण केरोसिन का फ्लैश प्वाइंट 35 डिग्री होता है।

टैंकर नंबर जेएच 02एएम 1211 से जन वितरण प्रणाली के 38 डीलरों के द्वारा 11774 लीटर केरोसिन का उठाव किया गया था। इसी वितरित केरोसिन से विस्फोट की घटनाएं हुई हैं, जिसमें अभी तक दो बच्चे और दो महिलाओं की जान जा चुकी है और डेढ़ दर्जन घायल हैं। लिहाजा जिला प्रशासन ने लाभुकों के घरों से तेल वापस लेने के लिए टीम का गठन किया था ताकि घटना की पुनरावृत्ति न हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें