उपलब्धि / आयुष्मान याेजना में उत्कृष्ट सेवा के लिए देश के शीर्ष 10 अस्पतालों में आराेग्यम शामिल

Aaragyam included in the top 10 hospitals in the country for outstanding service in Ayushman Yajna
X
Aaragyam included in the top 10 hospitals in the country for outstanding service in Ayushman Yajna

  • केंद्र सरकार की ओर से कराए गए विभागीय प्रतिपुष्टि सर्वे ने जारी की रिपोर्ट

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

हजारीबाग. भारत सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी और सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। इस योजना से देश के एक करोड़ से अधिक मरीजों को मुफ्त इलाज का लाभ मिला है। योजना से इतने लोगों की जिंदगी संवारने पर केंद्र सरकार द्वारा कराए गए विभागीय प्रतिपुष्टि सर्वे में योजना संबंधित सरकारी बेवसाइट में जारी रिपोर्ट के अनुसार हजारीबाग से उक्त योजना में सूचीबद्ध प्राइवेट हॉस्पिटल एचजेडबी आरोग्यम मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल को उत्कृष्ट प्रदर्शन और बेहतर सेवा के लिए झारखंड में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इसके साथ देश के शीर्ष टॉप-10 अस्पतालों में भी शामिल किया गया है। राज्य के पहली कतार में और देश के वन टू टेन की पंक्ति में खड़ा हुआ  यह अस्पताल हजारीबाग जैसे छोटे शहर के लिए मेडिकल के क्षेत्र में यह ना सिर्फ बड़ी उपलब्धि हासिल किया है बल्कि हजारीबाग वासियों के लिए गर्व का पल है। 
आरोग्यम के निदेशक हर्ष अजमेरा ने बताया कि एक आंकड़े के अनुसार संपूर्ण भारतवर्ष में इस योजना में सूचीबद्ध अस्पतालों की संख्या 21491 और झारखंड में सूचीबद्ध अस्पतालों की संख्या 751 हैं। इस योजना के तहत संपूर्ण भारत में अब तक कुल 01 करोड़ 30 हज़ार मरीज और झारखंड में कुल 5 लाख 34 हज़ार 39 मरीज इलाज के लिए भर्ती हुए हैं। हजारीबाग के आरोग्यम हॉस्पिटल में अब तक कुल 8525 मरीजों का इलाज हुआ है। इसमें सर्जिकल, मेडिकल और किडनी डायलिसिस के मरीज शामिल है। इन मरीजों में कई मरीज का अति जटिल और गंभीरावस्था में करिश्माई इलाज कर उन्हें नवजीवन प्रदान किया गया है।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड से 23 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत जैसे ही की थी वैसे ही हजारीबाग में योजना की पहली लाभुक कोर्रा निवासी दुर्गा देवी के गॉल ब्लाडर में स्टोन का सफल सर्जरी आरोग्यम हॉस्पिटल में सर्जन डॉ. बी. एन. प्रसाद ने करके रिकॉर्ड बनाया था। इस अस्पताल के चिकित्सक डॉ. ओम प्रकाश के नाम उक्त योजना में प्रमंडल में सर्वाधिक सर्जरी करने का रिकॉर्ड दर्ज है।  इससे पूर्व भी आरोग्यम हॉस्पिटल को स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेषकर आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना में बेहतर प्रदर्शन के लिए सीईओ एसोसिएशन द्वारा नई दिल्ली के कांस्टीट्यूशनल क्लब ऑफ इंडिया सभागार में 30 नवंबर 2019 को आयोजित “स्कॉच अवार्ड समारोह- 2019 में स्कॉच अवार्ड से नवाजा गया है। विगत 21 सितंबर को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के प्रथम वर्षगांठ के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित प्रमंडल स्तरीय कार्यक्रम में पूरे उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में उक्त योजना के तहत उत्कृष्ट कार्य एवं सेवा देने हेतु बेस्ट निजी हॉस्पिटल का अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है। निदेशक हर्ष अजमेरा ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि इस उपलब्धि का असली हकदार आरोग्यम हॉस्पिटल पर विश्वास करने वाले क्षेत्र के तमाम मरीज, उनके परिजन और सफलतापूर्वक इलाज को अंजाम देने वाले चिकित्सक, उनके सहयोगी चिकित्सा कर्मी और प्रबंधन से जुड़े सभी लोग विशेषकर आयुष्मान मित्र हैं । जिनका अथक मेहनत और सामूहिक प्रयास रंग लाया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना