पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विरोध:केंद्र सरकार राज्य की संवैधानिक स्वायत्तता का अपहरण कर रही है : विनोद यादव

बड़कागांव12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

झारखंड इंटर कॉलेज बड़कागांव के प्राचार्य विनोद यादव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर नई शिक्षा नीति का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 प्राइमरी से लेकर विश्वविद्यालय तक शिक्षा के व्यवसायीकरण, निजीकरण एवं शिक्षा के मौलिक अधिकारों को कमजोर करने की नीति है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को योजना आयोग के ही तर्ज पर समाप्त कर विश्वविद्यालय की स्वायत्तता समाप्त कर दी जाएगी। शिक्षा के जनतांत्रिक चरित्र को समाप्त कर केंद्रित अधिकारों का केंद्रीय करण कर दिया गया है।

अभी तक भारतीय संविधान के शिक्षा समवर्ती सूची में रहने के कारण राज्य का विषय था, लेकिन केंद्र राज्य की संवैधानिक स्वतंत्रता का अपहरण कर रही है। कोठारी आयोग द्वारा अनुशंसित शिक्षा पर राष्ट्रीय आय का 6% अभी तक केंद्र की सरकार बाय कर राजनीतिक इच्छाशक्ति नहीं दिखा रही है। आंगनबाड़ी केंद्रों को समाज कल्याण विभाग से हटाकर शिक्षा मंत्रालय के आधीन इसलिए लाया गया है। आंगनबाड़ी केंद्र आवंटित बजट को जोड़कर 6 % करने का धूर्तता पूर्ण लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जब तक समान शिक्षा प्रणाली लागू नहीं की जाएगी तब तक सबों को शिक्षा नहीं मिल पाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें