पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्देश:जनप्रतिनिधि, पुलिस और माइनिंग विभाग के गठजोड़ से हजारीबाग में हाे रही है कोयले और बालू की तस्करी

हज़ारीबाग13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मामला डीजीपी के संज्ञान में... डीसी, एसपी को कार्रवाई का , सिंडिकेट बनाकर काली कमाई में जुटे हैं तस्कर

हज़ारीबाग जिले में कोयला तस्करी के साथ बालू तस्करी का बड़ा सिंडिकेट काम कर रहा है। जिसमें जनप्रतिनिधि, पुलिस और माइनिंग विभाग के अलावा तथाकथित सामाजिक कार्यकर्ता की मिलीभगत है। हर जगह नियम, कानून और जनहित की बात करने वाले बालू और कोयले के धंधेबाज जनता की आंख में धूल झोंककर सिंडिकेट बनाकर काली कमाई में लगे हुए हैं। बड़कागांव में बालू तस्करी पर सभी जिम्मेदार लोगों का चुप रहना अपने आप में एक सवाल है। यही सवाल यहां चर्चा का विषय बना हुआ है।

जिले में बालू तस्करी का मुख्य क्षेत्र बड़कागांव है। जहां से प्रतिदिन करीब पांच सौ से ऊपर ट्रैक्टर-हाइवा द्वारा विभिन्न नदियों से बालू उठाव कर आसपास और शहर के कई हिस्सों के अलावा रांची ले जाकर महंगी दामों में बिक्री की जा रही है। नदी पर सौ दो सौ रंगदारी देकर प्रति ट्रैक्टर 22 सौ से 3200 तक बालू की अवैध बिक्री की जा रही है। सोमवार को बड़कागांव के सांढ़ नदी से बालू उठाव करते हुए फोटो लगाकर सुंदर कुमार के ट्वीट पर डीजीपी ने हजारीबाग डीसी-एसपी को कार्रवाई का आदेश दिया है। सोमवार को डीसी की अध्यक्षता में आयोजित टास्क फोर्स की बैठक में बालू का मुद्दा उठा और बालू की तस्करी पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया। जानकारी के मुताबिक बालू खनन पर रोक के बावजूद तस्करों द्वारा डंपिंग यार्ड के नाम पर बालू तस्करी की जा रही है। खनन विभाग से डंपिंग यार्ड के आदेश लेकर उसी चालान पर सीधे नदियों से बालू उठाया जाता है। नदियों से ट्रैक्टर और हाइवा में बालू लोड किया जाता है और वहां से रातोंरात गंतव्य तक पहुंचाया जाता है। इसी बीच अचानक हुई किसी प्रशासनिक कार्रवाई में गाड़ी पकड़े जाने पर डंपिंग यार्ड का चालान दिखा दिया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें