पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:योजनाओं की गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए समय पर पूरा कराएं : विस समिति

हजारीबाग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधानसभा की जिला परिषद व पंचायती राज समिति की बैठक, दिए गए कई निर्देश

परिसदन भवन सभागार में गुरुवार को विधानसभा की जिला परिषद वह पंचायती राज्य समिति की बैठक हुई। जिसमें समिति के अध्यक्ष सह गोड्डा विधायक सरफराज अहमद, विधायक अमित कुमार मण्डल, छत्तरपुर विधायक पुष्पा देवी मुख्य रूप से शामिल हुई। बैठक में समिति के द्वारा ज़िला परिषद व पंचायती राज विभागों के माध्यम से संचालित योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में योजनाओं की गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए समय पर योजनाओं को पूर्ण कराने का निदेश दिया गया ।

प्रशासनिक अधिकारियों को कार्य में आने वाली तकनीकी समस्याओं को आपसी तालमेल बना कर कार्य में तेजी लाने को कहा। विभिन्न विभागों की समीक्षा के क्रम में पेयजल के कार्यपालक अभियंता को खराब चापाकलों को दुरूस्त करने के लिए कार्ययोजना बना कर पहले सर्वे कर काम शुरू करने को कहा गया । शौचालय निर्माण में योजनाओं की डुप्लीकेसी न हो साथ ही गुणवत्ता सहित उपयोग सुनिश्चित हो यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करने का निदेश कार्यपालक अभियंता पेयजल को दिया गया।

बिजली विभाग की समीक्षा करते हुए कार्यपालक अभियंता को ख़राब ट्रांसफार्मर को ठीक कर बिजली चालू करने में तत्परता लाने का निदेश दिया । साथ ही महीनों से बिजली बाधित होने के बावजूद बिजली बिल की समस्या समाधान के लिए कैम्प लगा कर त्रुटि निदान करने के लिए निदेश दिया गया । बैठक में रूर्बन मिशन योजना के तहत चयनित क्लस्टर में चार वर्ष पूर्व चयनित योजनाओं के वर्तमान परिप्रेक्ष्य में लागू अथवा प्रारंभ करने में कठिनाई को संज्ञान लेते हुए समिति ने नया प्राक्कलन सरकार को भेजने का निर्णय लिया गया।

सिविल सर्जन को स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने का निदेश देते हुए प्राईवेट अस्पताल में फायर सेफ्टी मानकों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए नियमित जाँच पड़ताल करने का निर्देश जारी किया गया । साथ ही सरकारी चिकित्सक पूरा समय अस्पताल में मरीजों को देखें व प्राइवेट प्रैक्टिस पर लगाम लगाने की भी नसीहत दी गई ।

आबादी वाले इलाकों में सुरक्षित माइनिंग व प्रदूषण मानकों का अनुपालन के लिए वन विभाग, परिवहन विभाग सहित प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को संयुक्त रूप से अभियान चलाने का निदेश दिया गया। ग्रामीण विकास विभाग की संचालित योजनाओं से लोगों को रोजगार के साथ आधारभूत संरचना निर्माण के लिए मनरेगा योजना के मजदूरों का समय पर मजदूरी भुगतान की नियमित निगरानी व संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों की जिम्मेवारी सुनिश्चित करने को कहा गया।

योजनाओं की निगरानी के लिए योजनाओं की हर स्टेज़ पर जिओ टैग का लक्ष्य शत प्रतिशत सुनिश्चित करने को कहा। साथ ही शिकायत पर कार्रवाई करते हुए गुणवत्तापूर्ण योजनाओं को पूर्ण करने का निदेश दिया गया। बैठक में उपायुक्त आदित्य कुमार आनन्द, उपविकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा ,प्रशिक्षु आईएएस सौरभ कुमार भुवनिया सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें