पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दौरा:निजी स्कूलों को मान्यता देने की फाइल डीएसई कार्यालय से नहीं आई तो डीसी ने किया निरीक्षण

हजारीबाग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनुपस्थित कर्मियों के अवकाश को बताया अनधिकृत, एक दिन का वेतन कटेगा

जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय हजारीबाग में डीसी आदित्य कुमार आनंद व उनकी टीम ने गुरुवार दोपहर औचक निरीक्षण के लिए पहुंच गए। डीसी के साथ डीडीसी अभय सिन्हा और एसडीएम विद्या भूषण कुमार और जिला शिक्षा पदाधिकारी लूदी कुमारी शामिल थी। जिला शिक्षा अधीक्षक नवल किशोर कोडरमा गए थे। नवल किशोर कोडरमा के डीएसई के प्रभार में भी है। डीसी ने कार्यालय पहुंचते ही कर्मियों के लॉग बुक की मांग की।

लॉग बुक को चेक करने के बाद उन्होंने एमडीएम का कैश बुक एंट्री दिखाने को कहा। इसमें पिछले दो महीने की इंट्री छूटी हुई थी। अधिकारियों ने कार्यालय की उपस्थिति को जांचा। तीन महिला कर्मी सहित चार अवकाश पर थे। अधिकारियों ने अवकाश के आवेदन की जांच की। अवकाश का अनधिकृत बताते हुए एक दिन का वेतन काटने की बात कही। सदर एसडीओ विद्या भूषण कुमार ने कहा कि कार्यालय में आकस्मिक अवकाश पंजी, बजट कंट्रोल पंजी उपलब्ध नहीं है।

उन्होंने कहा कि नए डीएसई के योगदान के बाद मॉनिटरिंग मैनेजमेंट एंड इवोल्यूशन व कैश बुक का रजिस्टर लिखा ही नहीं गया है। एमडीएम की आवंटित राशि का कैश बुक में नहीं लिखा जाना वित्तीय अनियमितता का परिचायक है। डीसी ने जिला शिक्षा अधीक्षक के द्वारा अनधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने व ऑफिस कार्यों के प्रति रुचि नहीं लेने पर उनसे स्पष्टीकरण की बात कही।

जानकारी के अनुसार जिले के निजी विद्यालयों को मान्यता प्रदान करने के मामले एक दिन पहले शहर के निजी विद्यालय की संचालिका ने डीसी से मिलकर मान्यता देने में की जा रही अनावश्यक देरी पर विरोध जताया था। विद्यालयों को मान्यता देने के जिला प्रारंभिक शिक्षा समिति की बैठक पिछले माह हुई थी।

उक्त बैठक की संचिका डीसी कार्यालय नहीं भेजी गई थी। इसी मामले में उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी से बात करने के बाद डीएसई कार्यालय का औचक निरीक्षण करने का निर्णय लिया। पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी डीएसई कार्यालय पहुंची, थोड़ी देर बाद अधिकारियों की टीम पहुंची।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser