सेवा भाव:त्योहारों पर सरकारी कार्यालयों में छुट्‌टी के बावजूद निगम के सफाई कर्मचारी साफ-सफाई में जुटे

हजारीबाग21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छठ पूजा को लेकर आवश्यक तैयारियां - Dainik Bhaskar
छठ पूजा को लेकर आवश्यक तैयारियां
  • छठ से पहले घाटों को दुरुस्त करने में जुटे हैं निगमकर्मी

झारखंड में सरकारी कार्यालयों में दीपावली से लेकर रविवार तक गोवर्धन पूजा, भैया दूज, चित्रगुप्त पूजा आदि मिलाकर लगातार चार दिन छुट्टी घोषित है। नगर निगम कार्यालय में भी छुट्टी है लेकिन ये छुट्टियां निगम के सफाई कर्मियों पर लागू नहीं है।

इन छुट्टियों में निगम के सफाई कर्मियों को न छुट्टी है न आराम। वे इन त्यौहारों में शहर के नागरिकों को सफाई की बेहतर सुविधा देने की मुहिम में जुटे हैं। इन मजदूरों पर नगर क्षेत्र में स्थित छठ घाटों को पूरी तरह से तैयार करने, घाटों तक पहुंच पथ बनाने, ब्लीचिंग या चूना का छिड़काव करने का दायित्व है। दो जेसीबी, आठ ट्रैक्टरों के साथ झील की हो रही सफाई हजारीबाग में सबसे प्रमुख छठ घाट झील के किनारों की सफाई के लिए शुक्रवार को नगर निगम के सफाई मजदूर दो जेसीबी और आठ ट्रेक्टरों के साथ जुटे। झील से निकाले गए जलकुंभियों का ढेर झील के किनारों पर पड़ा था।

जलकुंभियों को हटाने के साथ साथ घाटों के किनारे पड़े अन्य गंदगियों एवं कचरों को हटाकर सफाई किया गया। इसी प्रकार शहर में अन्य छठ घाटों की सफाई के कार्य में वार्ड क्षेत्र के मजदूर जुटे हुए हैं। ्यौहारों के बाद बढ़ जाता है कचरे का ढेर किसी भी त्यौहार के बाद शहर में कूड़ा कचरा का ढेर बढ़ जाता है। दीपावली में कुछ ज्यादा ही। दीपावली में लोग अपने घरों, दुकान, प्रतिष्ठान की सफाई करते हैं और सारा कचरा बाहर निकाल देते हैं।

वहीं इस मौके पर पूजा या सजावट के लिए छोटे बड़े अनगिनत सामान बाहर मंगाये, बेचे खरीदे जाते हैं। इस क्रम में भी कचरों में अप्रत्याशित वृद्धि होती है। सामान्य दिनों से दो गुना, तिगुना।

फलस्वरूप मेन रोड, मार्केट, डेली मार्केट के साथ साथ शहर के हर गली मोहल्ले, चौक चौराहों एवं कॉलोनियों में कचरों में वृद्धि हुई है।

निगम के सफाई कर्मियों पर छठ घाटों को तैयार करने की जवाबदेही के साथ त्यौहार के मौके पर हर तरफ बिखरे कूड़ा कचरा व गंदगी को साफ करने की चुनौती है। नगर निगम के हेड जमादार दीपक गोस्वामी ने कहा कि निगम के सफाई शाखा में छुट्टी कहां, रविवार को भी सफाई का काम जारी रहेगा।

खबरें और भी हैं...