पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गुरु पूर्णिमा:गुरु के बताए बोल व ताल के अनुसार गायन वादन करें शिष्य: कमला

हजारीबागएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हजारीबाग में गुरु पुर्णिमा पर संस्कार भारती ने कला गुरुओं को किया सम्मानित

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कला गुरुओं का  सम्मान किया गया। कला संस्कृति के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्था संस्कार भारती हजारीबाग इकाई के कार्यकर्ताओं ने शहर के ख्याति प्राप्त कला गुरुओं का सम्मान करने का कार्य किया। कत्थक नृत्य गुरु अमिता शर्मा, ख्याति प्राप्त तबला वादक कमला प्रसाद सिंह, गायक कलाकार शंभू नाथ सहाय, मूर्तिकार व चित्रकार अनिल पृथ्वी, श्रीमती तोड़ा बल को शॉल, पुष्प देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर शिष्यों ने कला गुरुओं के पैर छुए और उनका आशीर्वाद लिया। ख्याति प्राप्त तबला वादक कमला प्रसाद सिंह ने इस अवसर पर कहा कि शिष्य गुरु के बताए बोल व ताल के अनुसार गायन वादन करें। वह यह न समझें कि वे बड़े कलाकार हो गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि संस्कार भारती कला क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रही है।

संस्था से जुड़े लोग बधाई के पात्र हैं। गायक कलाकार शंभू नाथ सहाय ने कहा कि गुरु के बिना ज्ञान प्राप्त नहीं हो सकता है। गुरु ही है जिससे ज्ञान की प्राप्ति संभव है। कला संस्कृति के क्षेत्र में गुरु शिष्य परंपरा एक धरोहर की तरह है। इस क्षेत्र में जिस दिन गुरु शिष्य संबंध समाप्त हो जाएगा, उस दिन कला संस्कृति की कल्पना नहीं की जा सकती है। ऐसे में गुरुओं की देखरेख करने, उनका सम्मान करने का प्रयास किया जाना चाहिए।  यह हमारा संस्कार भी है, जो हमारे पूर्वजों ने किया है। इसलिए इसे भूलें नहीं। कार्यक्रम में संस्कार भारती के प्रदेश मंत्री संगठन शाद्वल कुमार, संस्था के प्रदेश महामंत्री संजय कुमार श्रीवास्तव, अध्यक्ष कुमार केशव, उपाध्यक्ष डॉ के के गुप्ता, नगर मंत्री डॉ प्रहलाद सिंह, संगीत विधा प्रमुख शोभा सिन्हा, सह प्रमुख उदय नारायण सिंह, कोषाध्यक्ष रविन्द्र कुमार, तबला वादक विनोद पांडेय, राजपाल नारायण, सहदेव आदि उपस्थित थे। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें