पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगरानी:बर्ड फ्लू को लेकर जिला प्रशासन को किया अलर्ट

हजारीबाग3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य सचिव ने कहा-पछियाें के सामूहिक मौत की सूचना तुरंत कराएं उपलब्ध, कर दें डिस्पोज

राज्य के स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने उपायुक्त सिविल सर्जन को पत्र के माध्यम से बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट किया है। जिसमें कहा है कि कहीं भी पंछियों के सामूहिक मौत की घटना पर निगरानी रखें और आईडीएसपी निगरानी एवं एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट को तत्काल सूचना उपलब्ध कराएं। कहा है कि देश के कई राज्य जैसे राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा एवं केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। झारखंड के जमशेदपुर में जुबली पार्क से पशुपालन विभाग के चिकित्सकों के द्वारा मृत पंछियों का सैंपल लिया गया है तथा मुर्गियों के सैंपल लेकर जांच के लिए यह एच फाइव एन वन की पुष्टि के लिए वेटरनरी लैब कोलकाता तथा भोपाल भेजा गया है।

निर्देश दिया है कि इसके मद्देनजर झारखंड राज्य के किसी भी जिले में पोल्ट्री एवं एनी डोमेस्टिक वर्ड्स के सामूहिक मृत्यु होने पर सतत निगरानी करते हुए अलर्ट रहने की आवश्यकता है तथा पशुपालन विभाग से संपर्क स्थापित करते हुए पोल्ट्री फार्म में काम करने वाले एवं उसके संपर्क में आने वाले व्यक्तियों पर विशेष निगरानी की आवश्यकता है। एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट से संपर्क कर मृत पक्षियों को डिस्पोजल करने की सुरक्षित व्यवस्था करेंगे। ऐसे मृत पंछियों को डिस्पोजल इन सीनेटर में जलाकर या 3 मीटर की गहराई में चुना डालकर डिस्पोजल कराना सुनिश्चित करेंगे। ऐसे पंछियों को किसी को हाथ नहीं लगाने देना है साथ ही कटे हुए पंछियों को पीपीई किट पहनकर ही डिस्पोज करेंगे। हालांकि कहा है कि झारखंड में अब तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है फिर भी अलर्ट रहने की आवश्यकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser