पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल स्रोत सूखे:हजारीबाग के ग्रामीण इलाकों में पांच हजार चापाकल खराब, लोग बेहाल

हजारीबाग14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऐसे में गर्मी बढ़ने के साथ बहुत से गांवों में पीने के पानी की समस्या उत्पन्न होने का अंदेशा

गर्मी के दस्तक के साथ हर दिन तपिश बढ़ रही है। तेज धूप के कारण जल स्रोत सूखने लगे हैं। वहीं गर्मियों में भू जलस्तर के तेजी से नीचे जाने के कारण कुएं और चापाकल भी जवाब देने लगे हैं। ऐसे में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग पांच हजार चापाकलों के खराब रहने से लोगों को भारी परेशानी हो रही है। ग्रामीण क्षेत्र में चापाकलों पर निर्भरता बढ़ने से ज्यादातर कुएं बेकार हाल में हैं। ऐसे में गर्मी बढ़ने के साथ बहुत से गांवों में पीने के पानी की समस्या उत्पन्न होने का अंदेशा है।

जबकि अभी पूरी गर्मी बाकी है और तापमान के उच्चतम शिखर पर जाने की आशंका जताई जा रही है। गौरतलब है कि हजारीबाग जिला अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने की योजना के तहत पेयजल स्वच्छता प्रमंडल हजारीबाग के द्वारा 21575 चापाकल लगाए गए थे। बोरिंग में गडबडी, कम गहराई की बोरिंग आदि कारणों से बड़ी संख्या में चापाकल डेड की श्रेणी में आ चुके हैं। विभाग की नजर में जिला अंतर्गत 688 ऐसे चापाकल चिह्नित किए गए हैं, जिसे विशेष मरम्मत के बिना चालू हालत में नहीं लाया जा सकता है। अन्यथा वो चालू नहीं हो सकते। जबकि साधारण मरम्मत के अभाव में 2353 चापाकल खराब पड़े हैं। वहीं राईजर पाईप की गड़बड़ी के कारण 1712 चापाकलों बंद हैं। बताया गया है कि कि राईजर पाइप के कारण बंद 1712 चापाकलों में से फिलहाल 442 चापाकलों की मरम्मत का टेंडर विभाग के द्वारा निकाला गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें