पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनुष्ठान:जेपी कारा में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते 46 बंदी बैठे नवरात्र पर, 9 दिन फलाहार पर रहेंगे

हजारीबाग13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 100 वर्षाें से जेपी कारा में जारी दुर्गा पूजा का इस बार भी किया गया आयोजन, कारा के कई सिपाही बैठे अनुष्ठान पर

लोकनायक जयप्रकाश नारायण सेंट्रल जेल मे हर साल की भांति इस वर्ष भी दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया है। कारा परिसर के अंदर लाइब्रेरी हॉल में बंदियों के द्वारा प्रतिमा स्थापित कर नवरात्रा पूजा का आयोजन किया गया है जबकि कारा परिसर में प्रशासन प्रशासनिक भवन के बाहर सामुदायिक भवन में कारा कर्मियों ने दुर्गा पूजा का आयोजन किया है जहां कारा के कई सिपाही अनुष्ठान पर बैठे हैं। बताया गया कि जेपी कारा में बंदियों के द्वारा दुर्गा पूजा का आयोजन पिछले 100 वर्षाें दशक से अधिक समय से निरंतर जारी है इस बार भी कोराेना काल को देखते हुए सरकारी गाइडलाइन का अनुपालन कर पूजा कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

नौ दिनों तक जेल में दुर्गा पाठ के साथ महाआरती का आयोजन

हर साल की भांति इस वर्ष भी दुर्गा पूजा को लेकर बंदियों में श्रद्धा के साथ उत्साह का माहौल है। यहां बंदियों ने जेल प्रशासन के सहयोग से दुर्गा पूजा का आयोजन किया है। जेल के लाइब्रेरी सभागार में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई है। जेपी कारा में कलश स्थापना के तीसरे दिन प्रतिमा को स्थापित किया जाता है मंगलवार को विधिवत लाइब्रेरी हॉल में प्रतिमा स्थापित किया जाएगा जबकि मां दुर्गा सप्तशती का पाठ और अनुष्ठान कलश स्थापना के साथ 17 अक्टूबर से आरंभ हो गया।

इसके पूर्व शुक्रवार को जेल के बंदी दुर्गा माता के आगमन को लेकर पूजा स्थल की साफ-सफाई से लेकर सजावट के काम में लगे रहे। शनिवार को विधि विधान के साथ कलश स्थापन किया गया। इसके बाद पूजा पर बैठे बंदियों ने श्री दुर्गा सप्तशती का पाठ शुरू कर दिया। कारा अधीक्षक कुमार चंद्रशेखर ने बताया कि इस वर्ष जेल में 46 बंदी फलाहार पर मां की आराधना का संकल्प लिया है। इसमें 28 पुरुष और 18 महिला भी शामिल है। जेल में श्रद्धालु बंदी नौ दिनों तक दुर्गा पाठ के साथ महाआरती का आयोजन में जुटे हैं। कारा प्रशासन इनके नवरात्र पूजन कार्यक्रम के आयोजन में पूरी तरह सहयोग कर रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें