पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महापर्व:छठ व्रत पर घर से घाट तक उल्लास

हजारीबाग7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देते व्रती।

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ शनिवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के बाद संपन्न हो गया। शुक्रवार को अस्ताचलगामी सूर्य काे अर्घ्य अर्पण किया गया। आस्था का यह चार दिवसीय छठ महापर्व नहाय खाय के साथ बुधवार से शुरू हो गया था। शहर से लेकर गांव सूर्य उपासना में डूब चुका था। वही शहर के प्रमुख घाटों में छठ तालाब व झील परिसर में भारी भीड़ थी।

जबकि ओकेनी तलाब, बुढ़वा महादेव तालाब, मीठा तालाब, सहित विभिन्न तालाबों में व्रतियों ने भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित किया। शहर के विभिन्न घाटों पर कई संस्थानों ने स्टॉल लगाकर दूध, अगरबत्ती, नारियल, सूप, पूजा सामग्री का वितरण कर रहे थे। झील परिसर में लायंस क्लब की ओर से छठ व्रतियों को मास्क, दूध ,अगरबत्ती का वितरण किया गया।

जबकि गुरुकुल के छात्रों ने भी पूजा सामग्री का वितरण किया। वही युवा शक्ति की ओर से पूजा सामग्री के अलावा तोरण द्वार व लाइटिंग की व्यवस्था की गई थी। वहीं शहर के विभिन्न चौक जब चौराहे विद्युत सज्जा से जगमगा रहे थे।

उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर चार दिवसीय महापर्व का समापन

शहर में कहीं कोरोना से बचाव को लेकर जारी गाइडलाइन का उल्लंघन होता देखा गया तो किसी ने गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन किया और अपने घर में हीं जलकुंड बनाकर सूर्यदेव को अर्घ्य दिया। इसी क्रम में एचजेडबी आरोग्यम हॉस्पिटल के एडमिनिस्ट्रेटर जया सिंह ने अपने घर में बनाए जलकुंड में आदित्य देव को अर्घ्य दिया। साथ में उनके पति वहां मौजूद रहे। इस आयोजन में बिल्कुल भीड़ नहीं रही।

जया सिंह ने कहा कि सूर्य उपासना के लिए भीड़ जुटाने की आवश्यकता नहीं समझे। कोरोना से सुरक्षा को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन और खुद की सुरक्षा को लेकर घर में ही सूर्यदेव को अर्घ्य अर्पित करना उचित समझा इसलिए हमने अपने घर में ही जलकुंड बनाया जहां शुक्रवार को अस्तगामी सूर्य और शनिवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें