पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्देश:जिले में कोयला-पत्थरों का अवैध कारोबार, डीसी बोले-रोक लगाएं

हजारीबाग4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ज़िला खनन टॉस्क फोर्स की बैठक, बंद खदानाें का समय-समय पर जांच का निर्देश

उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद की अध्यक्षता में खनन टॉस्क फोर्स की बैठक हुई। सूचना भवन सभागार में आयोजित बैठक में कोयला, पत्थर व बालू खनन माफियाओं पर अंकुश लगाने से संबंधित विभिन्न विभागों के द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि अवैध खनन व उत्खनित सामग्रियों का निरंतर परिवहन की शिकायतें प्राप्त हो रही है। अवैध खनन रोकथाम के लिए संबंधित विभागों के द्वारा अब तक के प्रयास अपर्याप्त व नाकाफी है, साथ ही संबंधित विभाग में समन्वय का अभाव रहता है।

उपायुक्त ने वन क्षेत्र व सरकारी भूमि पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश के आलोक में कार्रवाई करते हुए लीज निर्गत पत्थर उत्खनन व क्रशर लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई करने को कहा। बन्द व सील किए गए खदानों की भी जांच समय समय पर करें ताकि अवैध खनन रोका जा सके। खनन अधिकारी को खनन माफियाओं को नामजद अभियुक्त बनाकर प्राथमिकी दर्ज करने का सख्त निदेश दिया। खनन माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए सटीक जानकारी प्राप्त कर रणनीति के तहत संबंधित विभागों से समन्वय बनाकर लगातार छापेमारी अभियान चलाने, जुर्माना के साथ साथ प्राथमिकी दर्ज को कहा।

कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति की बजाय ठोस कदम उठाएं अधिकारी
कोयला खदान से बड़े पैमाने पर महानगरों में कोयला का अवैध कारोबार व कोयला माफियाओं पर अंकुश लगाने पर बल देते हुए उपायुक्त ने कहा कि खानापूर्ति करने की बजाय ठोस कदम उठाए। बिना चालान कोयला का परिवहन, ओवरलोडिंग करते पाए जाने पर संबंधित कोयला कंपनी पर कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में खनन व परिवहन विभाग के अधिकारियों को निरंतर चेकिंग अभियान चलाने व संलिप्त वाहन को जब्त कर वाहन स्वामी सहित कंपनी पर नामजद प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें