वेबिनार / स्वयंसेवकों का असाधारण कार्यों के लिए हो रहा है बौद्धिक विकास

X

  • राष्ट्रीय सेवा योजना की राज्य स्तरीय ऑनलाइन वेबिनार का समापन, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता बोले

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:27 AM IST

हजारीबाग.  झारखंड सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों का बौद्धिक विकास असाधारण कार्यों के लिए किया जा रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना 24 सितंबर 1969 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी उनके सपनों को समाज सेवा को पूरा करने के लिए किया गया। उक्त बातें राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय ऑनलाइन वेबिनार को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कही। उन्होंने नामधारी सिंह दिनकर की कविता ‘अकेला चला था, अकेला चलूंगा ‘ के तर्ज पर इस विश्वव्यापी कोरोना संक्रमण काल में स्वयंसेवक समाज सेवा में मानव धर्म का निर्वहन कर रहे हैं।

अपने अध्यक्षीय  संबोधन में झारखंड राज्य के युवा कार्य एवं खेल विभाग के निदेशक अनिल कुमार सिंह ने राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि फिलवक्त झारखंड राज्य के 29955 स्वयंसेवकों ने आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल किया है, जबकि 21578 मास्क निर्माण कर स्वयंसेवकों ने वितरित किया। इसके अलावे इस लॉकडाउन की अवधि में स्वयंसेवकों ने कई आवश्यक सामग्रियों का वितरण किया है। 
उन्होंने लॉकडाउन एवं उसके बाद की अवधि की कार्य योजनाओं का जिक्र किया। न्यू दिल्ली स्थित युवा कार्यक्रम सलाहकार कमल कुमार कर ने कहा कि कोरोना संक्रमण की इस लॉकडाउन की विकट परिस्थिति में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक दूसरों कि दुख- दर्द का साझा सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं में असीम शक्ति समाहित रहती है तथा युवा जिस ओर चलता हैं ,जमाना उसी और चलता है।

झारखंड राज्य के राज्य एनएसएस पदाधिकारी डाॅ.  ब्रजेश कुमार ने कहा कि अन्य प्रांतों की भांति अभी झारखंड में कोरोना संक्रमण का दर कम है ,जो झारखंड के कुशल मंत्री के कारण संभव हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना क्षेत्रीय कार्यालय, पटना के निदेशक विनय कुमार ने कहा कि सबसे पहले स्वयंसेवकों  को अपने आप को सुरक्षित रखना है तथा समाज को सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक करना है। वेबिनार का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना क्षेत्रीय कार्यालय ,पटना के निदेशक विनय कुमार ने तथा धन्यवाद ज्ञापन झारखंड राज्य के राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने किया। संपूर्ण ऑनलाइन वेबिनार का प्रबंधन एनआईटी जमशेदपुर के कार्यक्रम समन्वयक मृत्युंजय कुमार ने किया। इस वेबिनार में मंत्री समेत झारखंड राज्य के विश्वविद्यालयों के राष्ट्रीय सेवा योजना के कुल 222 पदाधिकारी उपस्थित थे, जिसमें मुख्य रूप से विनोबा भावे  विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. जाॅनी रूफीना तिर्की, संत कोलंबा कॉलेज के प्रोग्राम ऑफिसर सरिता सिंह, मार्खम कॉलेज के बीएन सिंह, यूएलसी के लक्ष्मी सिंह, यूसेट के खेमलाल महतो, जेएम कॉलेज के एके सिंह समेत कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना