पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रशिक्षण:कुपोषित बच्चों की पहचान कर नियमित देखभाल करना जरूरी

हजारीबाग3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 25 सितंबर तक करना है ऑनलाइन डाटा इंट्री, दिया गया प्रशिक्षण

पोषण माह के तहत समाज कल्याण विभाग द्वारा ई-आई.एल.ए. पर सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं महिला पर्यवेक्षिकाओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन सूचना भवन सभागार में किया गया। प्रशिक्षण के दौरान सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं को ई-आई.एल.ए. माड्यूल 1 से 21 तक का प्रशिक्षण लेने का निदेश दिया गया। सभी को आई.डी. एवं पासवर्ड उपलब्ध कराते हुए ई-आई.एल.ए. मॉड्यूल के मापदण्ड के अनुसार प्रशिक्षण संपन्न कराने का निदेश दिया गया। प्रशिक्षण के क्रम में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शिप्रा सिन्हा ने ई.आईएलए के प्रशिक्षण को निर्धारित समय सीमा में परियोजना स्तर पर संपन्न कराने का निदेश दिया ।

जिलांतर्गत सभी कुपोषित बच्चों की पहचान करते हुए नियमित अनुश्रवण कर उनका विवरण पोषण पंजी में संधारित करने के कार्य को ससमय पूर्ण करने पर जोर दिया । जिला स्तर पर सुजाता कुमारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, बरही एवं सभी परियोजना से एक-एक महिला पर्यवेक्षिकाओं को पोषण अभियान के नोडल के रूप में प्रतिदिन कार्यक्रम के अनुश्रवण की जिम्मेवारी दी गई। महिला पर्यवेक्षिकाओं को भी आंगनबाड़ी सेविकाओं को ई.आई.एल.ए. का आईडी एवं पासवर्ड उपलब्ध करते हुए प्रशिक्षण देने का निदेश दिया गया। साथ ही महिला पर्यवेक्षिकाओं से आंगनबाड़ी सेविकाओं को जल्द-से-जल्द प्रशिक्षण देने के लिए कहा गया। प्रशिक्षण में प्लान इंडिया के शुभांकर बनर्जी, बड़कागांव परियोजना की महिला पर्यवेक्षिका पूजा राय ने भी ई-आईएलए पर विस्तृत जानकारी दी। साथ ही पोषण माह अन्तर्गत होने वाले पोषण कार्यक्रम/गतिविधि को पोषण डेशबोर्ड पर ऑनलाइन इंट्री करने का निदेश दिया गया। इस अवसर पर जिला के सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिकाएं उपस्थित थी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें